अनुभवी की तरह किचन संभालने के लिये होम शेफ की राय

अनुभवी की तरह किचन संभालने के लिये होम शेफ की राय

कोलकाता: आपके बर्तन आपका परिचय देते हैं! साफ-सुथरे बर्तन और किचन, सही तरीके से मैनेज और स्वच्छ किचन का सबूत होते हैं। किचन को संभालने के लिये आपको बस स्मार्ट होने की जरूरत है, बहुत ज्यादा पसीने बहाने की नहीं।

सेलिब्रिटी शेफ और मास्टर शेफ इंडिया की रनर-अप नेहा दीपक शाह कहती हैं, “आमतौर पर मेरा दिन बहुत ही व्यस्त रहता है, जहां घर, कंटेंट और साफ-सफाई के बीच संतुलन बनाना पड़ता है। मुझे अपने आस-पास चीजें साफ-सुथरी और तरीके से सजी हुई अच्छी लगती हैं। मैं इस बात का ध्यान रखती हूं कि पूरी प्लानिंग हो, जिससे मुझे अपने क्लीनिंग शेड्यूल से वक्त मिले और मुझे एकदम से बोझ महसूस ना हो। मुझे अपने पैन या कड़ाही को स्क्रब करना पसंद नहीं, क्योंकि इससे उन पर निशान पड़ जाते हैं। मैं अपने बरतनों को आईटीसी नीमईज़ी में डुबोकर रखती हूं, क्योंकि इससे स्क्रबिंग का मेरा वक्त बचता है और मुझे झटपट साफ-सुथरे बर्तन मिल जाते हैं।”

नेहा दीपक शाह ने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर किये हैं कि किस तरह स्मार्ट वर्क से आपका किचन, बर्तन और सब्जियां साफ-सुथरी और व्यवस्थित हो सकती हैं- एक साफ-सुथरा टॉप, चमचमाती सफाई, तरोताजा वेव्स, धुली-धुली सब्जियां।

एक साफ-सुथरा टॉप- आपको आईटीसी नीमईज़ी नैचुरल डिस्‍इंफेक्टेंट और पावर क्लीनर स्प्रे का इस्तेमाल कर अपने किचन टॉप को साफ कर, फिर सूखे कपड़े से उसे पोंछ देना चाहिये। इस बात का ध्यान रखें कि आपका किचन टॉप हमेशा साफ-सुथरा और सूखा हो, इससे सभी छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े को अपने किचन से हटाने में मदद मिलेगी।

चमचमाती सफाई- जब आपके पास धोने के लिये बहुत सारे डिशेज हों, जिसमें काले जले हुए के निशान वाले बर्तन भी शामिल हों, तो मेहनत बचाने के लिये स्मार्ट तरीके से काम करें। उन डिशेज, कड़ाही और बाकी बर्तनों को पानी और आईटीसी नीमईज़ी डिश वॉश जैल में डुबोकर रख दें और 30 मिनट तक उन्हें ऐसे ही रहने दें। इससे ज़िद्दी दाग भी निकलने में मदद मिलेगी और स्क्रब करने की मेहनत बचेगी।

तरोताजा वेव्स- अपने माइक्रोवेव को चमचमता साफ करने के लिये आधा बाउल पानी और उसमें आधा नींबू निचोड़कर उसमें रख दें। उस बाउल को निचोड़े हुए नींबू के साथ रख दें और मीडियम पावर पर 2 मिनट के लिये माइक्रोवेव करें। अब आपको बस इतना करना है कि किचन वाइप लेकर माइक्रोवेव के अंदरूनी हिस्से को साफ करना है। सारे ज़िद्दी दाग-धब्बे आसानी से हट जायेंगे।

धुली-धुली सब्जियां- पत्तेदार सब्जियां साफ करने के लिये, एक बड़े बर्तन में पानी भरकर उसमें थोड़ा नमक और 1 टेबलस्पून विनेगर डालें। अपनी सब्जियों को इसमें 5 मिनट के लिये डूबा हुआ रहने दें और इसके बाद अच्छी तरह धो लें। इससे यदि किसी प्रकार के कीड़े और सूक्ष्मजीव हुए तो उन्हें हटाने में मदद मिलेगी। ये आसान, लेकिन प्रभावी टिप्स हैं, जिससे आपको महसूस होगा कि आप किचन के महारथी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *