अपनी त्वचा की देखभाल के लिए करे नीम और एलो वेरा का इस्तेमाल

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए करे नीम और एलो वेरा का इस्तेमाल

कोलकाता: महंगे त्वचा और शरीर की देखभाल करने वाले उत्पादों में निवेश से थक गए हैं जो परिणाम सुनिश्चित करते हैं लेकिन असफल होते हैं? इसका उत्तर सरल, सस्ते प्राकृतिक अवयवों में निहित है जो कई लाभों से भरे होते हैं और आपकी त्वचा पर भारी रसायनों का बोझ नहीं डालते हैं। विवेल नीम ऑयल और एलो वेरा बॉडी वॉश से आप नीम और एलो वेरा की प्राकृतिक अच्छाई से अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।

भारत में ग्रीष्मकाल हर गुजरते साल के साथ गर्म होता जा रहा है और मानसून लगभग किसी न किसी तरह से हम पर है। गर्मी के कारण हमारी त्वचा खुरदरी और टैन हो जाती है, पसीना और जमी हुई गंदगी रोम छिद्रों को बंद कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः त्वचा का रंग असमान हो जाता है। इससे पहले कि आप महंगे उत्पादों को खरीदने के लिए अपने पर्स स्ट्रिंग्स को ढीला करें, यह किचन गार्डन में जाने और नीम एवं एलो वेरा की तलाश करने का समय है।

आइए जानते हैं इनके फायदे: एलो वेरा में 75 संभावित सक्रिय घटक होते हैं: विटामिन, एंजाइम, खनिज, शर्करा, लिग्निन, सैपोनिन, सैलिसिलिक एसिड और अमीनो एसिड। इसमें विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), सी और ई होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं। तो मूल रूप से, यह कई सीरम और मास्क की शक्ति में पैक करता है जिसका उपयोग हम एक ताज़ा जेल में करते हैं। नीम, विशेष रूप से तेल प्रारूप में फैटी एसिड (ईएफए) होता है और रोगाणुनाशन भागफल पर उच्च होता है। इन दोनों का संयोजन त्वचा की असंख्य समस्याओं में मदद कर सकता है जो इन महीनों के दौरान हमें चिंतित करती हैं।

त्वचा को साफ करना, रोमछिद्रों को खोलना: नीम हमारे बैक्टीरिया और रोगाणुओं को साफ करने में मदद करता है जो त्वचा पर मुंहासे और फटने का कारण बनते हैं और एलो वेरा में अच्छे एसिड त्वचा के पुनर्जनन और समग्र चिकनाई में मदद करते हैं। संयुक्त होने पर, ये जादुई तत्व छिद्रों को साफ करते हैं, त्वचा को सुखाए बिना या परतदार छिलकों को छोड़े बिना ब्लैकहेड्स-व्हाइटहेड्स को हटाते हैं। लंबे समय तक उपयोग से त्वचा चमकदार, यहां तक कि टोंड और चिकनी हो जाती है।

एक प्रदूषक के रूप में कार्य करता है: एलो वेरा के एंटीऑक्सीडेशन गुण सन बर्न और टैन के प्रभावों को उलट देते हैं। नीम पसीने और जमी हुई मैल के कारण त्वचा पर जमा कीटाणु-जमी हुई मैल को हटाने में मदद करता है और यह सूजन-रोधी है। इसलिए पर्यावरणीय क्षति से स्थायी सुरक्षा प्रदान करता है, खासकर जब दैनिक त्वचा/स्वच्छता उत्पादों जैसे बॉडी वॉश में उपयोग किया जाता है।

कायाकल्प: नीम में ईएफए से कोलेजन और एलो वेरा में एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की लोच को बहाल करने में मदद करते हैं, त्वचा की बनावट और उपस्थिति में सुधार करते हैं, त्वचा में जीवन शक्ति वापस लाते हैं और त्वचा को जीवंत बनाने में मदद करते हैं।

हाइड्रेटिंग: गर्मियों में त्वचा की सबसे महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता हमेशा बिना ऑयली फिनिश के हाइड्रेशन की होती है। एलो वेरा और नीम भी इस कार्य को पूरा करते है! यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ और तरोताज़ा करता है, खासकर जब इसका इस्तेमाल स्नान से पहले या स्नान के दौरान किया जाता है।

अब जब आप लाभों को जान गए हैं, तो इन विनम्र सामग्रियों को शामिल करने का समय आ गया है। यदि आपके पास ये आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो इन्हें अपने किचन गार्डन में लगाने पर विचार करें। या हर दिन उपयोग में आसान उत्पादों जैसे विवेल नीम ऑयल और एलो वेरा बॉडी वॉश इस्तेमाल करें जिसकी 100मिली की कीमत 40रुपये और 200मिली की कीमत 80रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *