अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम 2021 में प्रवेश की घोषणा

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम 2021 में प्रवेश की घोषणा

कोलकाता: अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा पूर्णकालिक, आवासीय (रेसीडेन्शियल) स्नातक कार्यक्रम 2021 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं। आवेदन की सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट में उपलब्ध है और पूर्वकालीन प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर, 2020 है। स्नातक कार्यक्रम 2021 की कक्षाएं अगस्त 2021 से शुरू होंगी। प्रवेश प्रक्रिया दो विंडो – पूर्वकालीन प्रवेश और नियमित प्रवेश , में आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रम इस प्रकार हैं: 3 वर्षीय बी.एससी. – भौतिकी, जीवविज्ञान या गणित और बी.ए. – अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र या इतिहास और 4 वर्षीय बी.एससी. बी.एड. द्वैध डिग्री, विज्ञान और शिक्षा – भौतिकी, जीव विज्ञान या गणित और शिक्षा में विशेषज्ञता के साथ।

छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को एक लिखित परीक्षा के आधार पर चुना जाएगा जिसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए एस ए टी और के वाई पी वाई स्कोर पर भी विचार करता है। छात्र [email protected] या www.azimpremjiuniversity.edu.in/ug पर संपर्क कर सकते है।

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में सीखने की पारंपरिक विधा से इतर ज्ञान की अवधारणात्मक समझ तथा विश्लेषण के व्यापक कौशल, तर्क और समस्या को सुलझाने के कौशल विकसित करने पर जोर दिया गया है। छात्र अपने बुनियादी कौशलों और क्षमताओं को सुदृढ़ करने के लिए एक सामूहिक पाठ्यक्रम का अध्ययन करेंगे जिससे उन्हें सक्रिय और स्व-प्रेरित शिक्षार्थी बनने में मदद मिले।

समय सीमा (* तिथियां अस्थायी हैं)
प्रवेश प्रक्रियापूर्वकालीन प्रवेशनियमित प्रवेश
आवेदन की अंतिम तिथि27 दिसंबर 2020मध्य अप्रेल 2021
प्रवेश परीक्षा की तिथि10 जनवरी 2021मध्य मई 2021
साक्षात्कार प्रक्रियाफरवरी 2021जून 2021
परीक्षा परिणाम सूचना मार्च 2021जुलाई 2021
सत्रारम्भ / कक्षा आरम्भ अगस्त 2021अगस्त 2021
छात्र अनुसंधान वीडियो

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय एक विविधतापूर्ण छात्र कोहोर्ट, आवश्यकता आधारित छात्रवृत्ति (पूर्ण या आंशिक) और व्यापक शैक्षणिक सहायता प्रदान करता है। निपुण संकाय सदस्यों द्वारा शिक्षण; शिक्षण में अनुसंधान और जमीनी अनुभव का मिश्रण; सीखने – सिखाने की अभिनव विधियों और छात्रों को गहन परामर्श के साथ अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में अध्ययन  छात्रों के लिए भारत की जटिल सामाजिक और राजनीतिक वास्तविकता का पता लगाने और 21वीं सदी के जिम्मेदार नागरिक बनने का एक बेहतर अवसर है। स्नातक कार्यक्रम के छात्र, ऑनर्स प्रोजेक्ट्स के माध्यम से अनुसन्धान भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *