आंखों पर पड़ सकता है कोविड का असर: डॉ मधुर ए हिंगोरानी

आंखों पर पड़ सकता है कोविड का असर: डॉ मधुर ए हिंगोरानी

कोलकाता: कोविड महामारी आज सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति है जिसका सामना पूरी दुनिया को करना पड़ रहा है। वायरस शरीर पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है, कई अंगों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन, कम ही लोग यह जानते हैं कि यह आंखों को भी प्रभावित कर सकता है, डॉ मधुर ए हिंगोरानी, सलाहकार – नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ अग्रवाल आई हॉस्पिटल, कोलकाता, ने बताया।

डॉ मधुर ए हिंगोरानी, ने बताया कि कोविड महामारी हुए एक साल से अधिक समय बीत चुका है, और नेत्र रोग विशेषज्ञ हर गुजरते दिन के साथ इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर रहे हैं। अब यह समझा गया है कि कोविड रेटिना (आंख के पीछे के हिस्से) के साथ-साथ उसके नर्व को भी प्रभावित करता है। यह रोग रोगी के शरीर में रक्त के थक्कों का निर्माण कर सकता है जो रेटिना में रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकता है। यदि रक्त वाहिका में अवरोध मामूली है या रक्त वाहिका में ऑक्सीजन रहित रक्त गुजर रहा है तो रोगी को दिखाई देने में कोई समस्या नहीं हो सकती है। हालांकि, कुछ मामलों में, आंखों में ऑक्सीजन युक्त रक्त को ले जाने वाली मुख्य रक्त वाहिका वायरस से प्रभावित हो जाती है, जिससे रोगी की दृष्टि प्रभावित होती है या दृष्टि पूरी तरह से खत्म हो जाती है। इसका समय पर निदान और स्थिति का उचित प्रबंधन कर इसे ठीक किया जा सकता है।

यदि रोगी दिखाई नहीं देने के 6 घंटे के भीतर किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास पहुंचता है, तो आंखों में रक्त परिसंचरण को बहाल करने के लिए तत्काल देखभाल से उसकी दृष्टि को बचाया जा सकता है। ऐसे मामलों में, रोगी की लगभग 95% दृष्टि को बहाल किया जा सकता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जल्दी पहुंचने में किसी भी तरह की देरी से आंख को स्थायी नुकसान हो सकता है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है।

रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध होना कोविड से जुड़ी आंखों की एकमात्र बीमारी नहीं हैं। कुछ रोगियों की आंखों में रेटिनाइटिस नामक इंफ्लामेशन हो सकता है। इसका दवाओं या इंजेक्शन से इलाज किया जा सकता है।

कोविड के इलाज के लिए आम तौर पर स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह दोधारी तलवार हो सकती है। स्टेरॉयड का इस्तेमाल यदि विवेकपूर्ण तरीके से किया जाता है, तो स्टेरॉयड जीवन रक्षक होते हैं; वरना, वे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कोविड के “स्टेरॉयड रिस्पॉन्डर्स” नामक रोगियों की श्रेणी में स्टेरॉयड दिए जाने पर उनकी आंखों में तरल के दबाव में वृद्धि होती है। यह स्थिति आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। कुछ मामलों में जिनमें स्टेरॉयड का लंबे समय तक उपयोग किया जाता है, वैसे मरीज़ में मोतियाबिंद हो सकता है। लेकिन समय पर चेकअप से ऐसी जटिलताओं से बचा जा सकता है, स्टेरॉयड के दुष्प्रभावों को खत्म किया जा सकता है और रोगी की दृष्टि को बचा लिया जा सकता है।

स्टेरॉयड के साथ एक और समस्या यह है कि वे रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देते हैं। ऐसे मामलों में, और विशेष रूप से मधुमेह रोगियों में, फंगल संक्रमण आम है। इससे साइनस में ब्लैक फंगस का विकास हो सकता है, जो कि माथे, नाक और गाल की हड्डी के पीछे और आंखों के बीच स्थित छोटे एयर पॉकेट होते हैं जो म्यूकस पैदा करते हैं। कुछ मामलों में, ब्लैक फंगस साइनस से आंखों के आसपास या कुछ मामलों में आंखों के अंदर भी फैल सकते हैं। यह एक गंभीर स्थिति है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

इस महामारी के समय में, आंखों से संबंधित किसी भी समस्या वाले कोविड रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे बिना किसी देरी के नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाएं और अपनी आंखों का चेकअप कराएं, डॉ मधुर ए हिंगोरानी, सलाहकार – नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ अग्रवाल आई हॉस्पिटल, कोलकाता, ने बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *