आशीर्वाद आटा के अनोखे ‘अमार मां’ पंडाल में मांओं को दिया गया डिजिटल ‘दशभुजा’ अवतार

आशीर्वाद आटा के अनोखे ‘अमार मां’ पंडाल में मांओं को दिया गया डिजिटल ‘दशभुजा’ अवतार

कोलकाता: कोलकाता के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा के 10 दिनों में पूरे शहर में उत्सव की धूमधाम देखने को मिली। भारत के अग्रणी पैकेज्ड आटा ब्रांड आशीर्वाद आटा ने अपने सप्ताह भर के उत्सव के तहत कई विशेष आयोजन किए। इनमें शामिल था एक ऑगमेन्टेड रियलिटी आधारित ‘अमार मां’ पंडाल। बाग बाज़ार के एक पंडाल के भीतर स्थित इस अनोखे पंडाल की खूबसूरती देखते ही बनती थी।

ब्रांड के इस पंडाल का उद्देश्य मांओं को सम्मान देकर उन्हें अपने भीतर की मां दुर्गा को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करना था। यहां लगाए गए खूबसूरत एआर फिल्टर्स ने उनके दशभुजा अवतार को जीवंत बनाने में मदद की। मांओं को समर्पित इस पंडाल को देखने 1.5 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे और उत्सव का आनंद लिया।

इस वर्ष की दुर्गा पूजा के लिए आशीर्वाद आटा ने अपने मशहूर कैंपेन ‘एटा अमार मां’ को ही आगे बढ़ाया, जो मांओं के ‘ओनेक रूप ओनेक एनर्जी (अनेक रूप अनेक ऊर्जा)’ का उत्सव मनाता है। आशीर्वाद के अमार मां पंडाल में कोई पारंपरिक प्रतिमा नहीं थी। इसकी बजाय एआर फिल्टर्स का इस्तेमाल करके पंडाल में आने वाली मांओं को ही आशीर्वाद पंडाल की मां दुर्गा का रूप दिया गया।

मांओं के ‘दशभुजा’ अवतार को एक विशाल स्क्रीन पर प्रोजेक्ट किया गया, जिसमें रोज़मर्रा के जीवन में उनके द्वारा निभाए जाने वाले अनेक अवतारों की झलक दिखाई गई। यह पंडाल हमारे असली जीवन की निडर, बहादुर और करुणा से भरी मां दुर्गा – यानि हमारी मांओं के लिए सम्मान का प्रतीक बना।

पंडाल में उलूध्वनि, घंटी बजाने के लिए ऊंची कूद, और एक चुंबकीय प्लेटफॉर्म (मंच) से त्रिशूल निकालने जैसी कई अन्य दिलचस्प क्रीड़ाएं भी आयोजित की गईं। दशमी के दिन सिंदूर खेला में हज़ारों महिलाएं शामिल हुईं और ढाक के संगीत पर नृत्य का आनंद लिया।

पंडाल को प्रसिद्ध पत्तचित्र कला का इस्तेमाल करके सजाया गया था, जिसमें मांओं के अनेकों अवतारों को बेहद खूबसूरती से प्रदर्शित किया गया था।

गणेश सुंदरम, एसबीयू चीफ एग्जिक्यूटिव- स्टेपल्स, स्नैक्स एंड मील्स, आईटीसी लि. ने बताया, “आईटीसी लि. का आशीर्वाद ब्रांड हमेशा से ही महिलाओं के अनेकों रूपों और रोज़मर्रा के जीवन में उनके अनेकों अवतारों का सम्मान करता रहा है। महिलाएं जो काम करने की ठान लेती हैं उसे पूरी ऊर्जा और लगन के साथ पूरा करती हैं। वे वाकई में नए ज़माने की मां दुर्गा का प्रतीक हैं। आशीर्वाद का ‘अमार मां’ पंडाल, बंगाल की लगातार बदलती, जागरुक और बहुमुखी महिलाओं के सम्मान में एक शानदार पहल है।”

सेलिब्रिटी मेहमान प्रियंका सरकार ने पंडाल का उद्घाटन किया और उत्सव के पहले दिन कई गतिविधियों में हिस्सा भी लिया। इसके बाद यहां बच्चों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था- ड्रीम्स ऑफ लाइफ वेल्फेयर फाउंडेशन के बच्चों ने वृद्धाश्रम की महिलाओं के सम्मान में एक बेहद खूबसूरत नृत्य प्रस्तुत किया।

उत्सव के अन्य दिनों में ब्रांड की ओर से थिएटर के ज़रिए स्टोरी टेलिंग, ढाकी नृत्य, धुनुची डांस समेत कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *