ईको-फ्रेंडली पैकेजिंग: डाबर रेड पेस्ट की पहल

ईको-फ्रेंडली पैकेजिंग: डाबर रेड पेस्ट की पहल

कोलकाता: भारत की अग्रणी विज्ञान आधारित आयुर्वेद कंपनी डाबर इंडिया लिमिटेड ने अपने टूथपेस्ट ब्रांड डाबर रेड पेस्ट से पेपर कार्टन हटाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। डाबर ने रिलायंस रिटेल के साथ मिलकर पेपर कार्टन से मुक्त डाबर रेड टूथपेस्ट के इस ईको-फ्रेंडली पैकेजिंग के पायलट पहल की घोषणा की। 

बाहरी कार्टन हटाने से बचने वाले कागज का उपयोग नोटबुक बनाने में किया जाएगा और चाइल्ड राइट्स एंड यू के द्वारा यह कॉपियां जरूरतमंद बच्चों को मिलेंगी।

इसके साथ ही, कंपनी एक बाहरी पेपर कार्टन मुक्त लो​यूनिट​प्राइस (एलयूपी) ​पैक भी​ पेश​कर ​रही ​है​जो​ विशेश ​रूप​ से​ ग्रामीण बाजारों ​के ​लिए ​बनाया​ गया है।

डाबर इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग हेड (ओरल केयर) हरकवल सिंह ने कहा, इस प्रयास के साथ ही डाबर रेड पेस्ट ने एक यूनिक कैंपेन ‘गिव अप द कार्टनगिव मी अ फ्यूचर’ भी लॉन्च किया है। चाइल्ड राइट्स एंड यू के साथ मिलकर कंपनी पेपर कार्टन हटाने के बाद जो भी कागज बचेगाउसका उपयोग नोटबुक बनाने में करेगीजो 1 लाख 20 हजार से ज्यादा जरूरतमंद बच्चों को बांटी जाएंगी। हमें उम्मीद है कि इस प्रयास के तहत हम सालभर में 150 टन कागज बचाने में सफल होंगे और पर्यावरण से कचरा दूर रख पाएंगे।

रिलायंस रिटेल के सीईओ-ग्रॉसरी दामोदर माल ने कहा, ‘’हम डाबर के साथ मिलकर एक स्मार्ट तरीके से काम करते हुए पेपर के उपयोग को कम करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। आज हमारे द्वारा किया जाने वाला छोटा सा प्रयास कल जाकर इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाएगा।‘’

डाबर इंडिया लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट (मार्केटिंग-पर्सनल केयर) राजीव जॉन ने कहा, ‘डाबर रेड पेस्ट अब नए ईको-फ्रेंडली डिजाइन में कार्टन फ्री पैक्स में उपलब्ध होगा। यह एक पायलट प्रोजेक्ट है, जो मॉर्डन ट्रेड आउटलेट में दिखाई देगा। इन दोनो प्रयासों से हम सालभर में 150 टन कागज बचाने में सफल होंगे।’’

चाइल्ड राइट्स एंड यू की रीजनल डायरेक्टर सोहा मोइत्रा ने कहा, “चाइल्ड राइट्स एंड यू अपने प्रोजेक्ट एरिया के तहत आने वाले बच्चों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया करवाने को लेकर प्रतिबद्ध है। डाबर के द्वारा लिया गया फैसला वहुआयामी है। यह कैंपेन निश्चित रूप से हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए है, जो न सिर्फ उन्हें शिक्षा देगा बल्कि पर्यावरण को स्थिरता देगा।“

भविष्य की पीढ़ी के लिए पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने के उद्देश्य से डाबर अपने स्तर पर कई तरह के प्रयास कर रहा है। यह प्रयास भी इसी दिशा में उठाया गया कदम है। कार्टन फ्री टूथपेस्ट पैक से बचने वाला कागज हर साल जरूरतमंद बच्चों को मिल पाएगा। इस कैंपेन के जरिए डाबर हर साल करीब 1.2 लाख बच्चों को नोटबुक मुहैया करवाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *