एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ने मेघालय में वृक्षारोपण अभियान चलाया

एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ने मेघालय में वृक्षारोपण अभियान चलाया

शिलॉन्ग: एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया (एसओएससीवीआई) ने हाल ही में जलवायु से संबंधित जोखिमों को कम करने और किसानों और स्थानीय आबादी की आजीविका की रक्षा करने में मदद करने के लिए मेघालय के रिभाई जिले में स्थित माउबसीन गांव में वृक्षारोपण अभियान चलाया। इस गांव की आबादी लगभग 2000 है और ग्रामीणों का मुख्य व्यवसाय कृषि है।

लगभग 56 (ग्राम प्रधान (सरपंच), आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ) ग्रामीणों और एसओएससीवीआई के दर्जनों अधिकारियों और स्वयंसेवकों के साथ, इस अभियान के तहत मृदा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे और प्राकृतिक जलग्रहण का संरक्षण करने वाले 650 पौधे रोपे गए।

यह अभियान एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज शिलॉन्ग के एक आउटरीच प्रोग्राम, परिवार के सुदृढ़ीकरण के तहत आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य परिवारों की स्थायी आजीविका सुनिश्चित करना और इस प्रकार, परिवारों में बच्चों की माता-पिता की निरंतर देखभाल मुहैया कराना है।

एसओएस चिल्ड्रन्स विलेजेज ऑफ इंडिया (एसओएससीवीआई) ने वनस्पति संसाधनों, और वनस्पतियों के सर्वेक्षण, अनुसंधान और संरक्षण में संलग्न एक केंद्रीय सरकारी एजेंसी बोटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (बीएसआई) के सहयोग से ग्रामीणों के लिए पर्यावरणीय स्थिरता के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस कार्यक्रम में, ग्राम प्रधान, और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों ने भाग लिया। इस दौरान, पहाड़ी क्षेत्रों में जलग्रहण क्षेत्रों की सुरक्षा में पेड़ों के महत्व और पानी के स्तर को बढाने पर बीएसआई के वैज्ञानिकों और स्थानीय आबादी के बीच इंटरैक्टिव सत्र भी आयोजित किया गया।

वृक्षारोपण अभियान के बारे में बात करते हुए, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया (एसओएससीवीआई) के वरिष्ठ राष्ट्रीय उप-निदेशक, सुमंत कर ने कहा कि “मेघालय के दो तिहाई से अधिक भूभाग अभी भी वनाच्छादित हैं, फिर भी राज्य में देश के अन्य हिस्सों की तरह वृक्ष और वन आवरण के विकास की आवश्यकता है – यदि अधिक न हो, तो भी इसकी समृद्ध जैव विविधता के संरक्षण के लिए, और इसकी नाजुक भू-पर्यावरणीय संरचना की रक्षा के लिए यह जरूरी है। जलवायु परिवर्तन की पृष्ठभूमि में, औसत वार्षिक तापमान में वृद्धि, वर्षा पैटर्न में बदलाव और मौसम के पैटर्न में मौसमी बदलाव का वास्तविक खतरा है – इन सभी का मेघालय का मुख्य आधार कृषि पर विनाशकारी प्रभाव पड सकता है। जब परिवारों की आजीविका प्रभावित होती है, तो यह बच्चों के जीवन में कहर ढा सकता है, उनके जीवन स्तर को प्रभावित कर सकता है और उन्हें मिलने वाली अभिभावक की देखभाल की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। इस संदर्भ में, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया यह जागरूकता पैदा करने के लिए मेघालय में ग्रामीण समुदायों और गांवों के साथ काम करता है कि पर्यावरणीय क्षरण के दुष्प्रभावों से उनके जीवन और आजीविका को बचाने के लिए वन आवरण महत्वपूर्ण है।”

सुमंत कर ने आगे कहा, “वृक्षारोपण अभियान राज्य के कई गांवों में भूजल की कमी के खतरनाक संदर्भ से भी महत्वपूर्ण है। मेघालय में औसत वार्षिक वर्षा 12,000 मिलीमीटर (300-650 मिमी के राष्ट्रीय औसत के विपरीत) तक होती है, और राज्य को पृथ्वी पर सबसे नमी वाले स्थान के रूप में जाना जाता है, हालांकि, यहां भी भूजल स्तर तेजी से कम हो रहा है। इसलिए जलग्रहण क्षेत्रों की रक्षा के लिए वृक्ष और वन कवरेज को बढ़ाना महत्वपूर्ण है।”

वृक्षारोपण अभियान और पर्यावरणीय स्थिरता दोनों से लोगों में अपनी आजीविका के लिए पेड़ों के महत्व और पर्यावरणीय स्थिरता के बारे में जागरूकता बढ़ी। एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया (एसओएससीवीआई) का लक्ष्य भविष्य में राज्य के अन्य भागों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में वृक्षारोपण अभियान को आगे बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *