क्रॉम्पटन ने स्टार्टअप इंडिया के साथ पहला डिजाइन चैलेंज लॉन्च किया

क्रॉम्पटन ने स्टार्टअप इंडिया के साथ पहला डिजाइन चैलेंज लॉन्च किया

कोलकाता: क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने अत्‍याधुनिक नवाचारों के लिए नई राह बनाते हुए, स्टार्टअप इंडिया के साथ साझेदारी में अपना पहला स्टार्टअप इंडिया डिजाइन चैलेंज लॉन्च करने की घोषणा की है।

इस प्रतियोगिता को उभरते स्टार्टअप्स और उद्यमियों को नवीनतम तकनीक की पहचान करने और नए-नए बिजनेस आइडियाज को सामने लाने के लिए  बनाया गया है, जिससे उपभोक्ता इलेक्ट्रिक इंडस्ट्रीज का भविष्य पूरी तरह बदल जाएगा और उपभोक्ताओं के जीवनस्तर में सुधार आएगा।

प्रतियोगिता के टॉप 4 फाइनलिस्ट्स को क्रॉम्पटन के साथ मिलकर प्रॉडक्ट्स का निर्माण करने, नया आविष्कार करने और उनके साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। इससे वह किसी खास उद्देश्य से विशिष्‍ट रूप से निर्मित नवाचार कर सकेंगे और अपने कारोबार की क्षमता को अगले स्तर तक बढ़ा सकेंगे। इससे वह क्रॉम्‍प्‍टन के तकनीक भागीदार, संरक्षक और आपूर्तिकर्ता बन सकेंगे।

चुनिंदा प्रतियोगियों या शॉर्टलिस्ट किए गए टॉप 4 इनोवेटर्स को क्रॉम्पटन की इंजीनियरिंग मजबूती का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। उन्हें किसी अवधारणा या प्रक्रिया का विकास कर प्रॉडक्ट का प्रारंभिक सैंपल या मॉडल बनाने के दौरान क्रॉम्पटन के मिलकर स्वदेशी समाधान विकसित करने का मौका मिलेगा।

उन्हें कंपनी की उन्नत तकनीक और अनुसंधान की सेवाओं का लाभ मिलेगा। अपने कारोबार के बारे में वह सलाह ले सकेंगे और अपने प्रॉडक्ट्स के लिए ग्राहक खोज सकेंगे। इससे उन्हें अपने प्रॉडक्ट का सत्यापन करने में भी मदद मिलेगी।

डिजाइन चैलेंज क्रॉम्पटन का सबसे बड़ा चैलेंज है, जिसमें घरेलू उपकरणों के क्षेत्र में तकनीक विशेषज्ञों, इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को आमंत्रित किया जाता है।

इसमें उन्हें अपने नए नवाचारों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। वह 1)बिजली की बचत करने वाले मोटर तकनीक उत्‍पाद 2) रसोईघरों में काम आने वाले उत्‍पद 3) इंस्‍टैंट हीटिंग और कूलिंग करने वाले उत्‍पाद 4) थर्मल पदार्थ 5) पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग पदार्थ 6) व्यक्तिगत उत्पादकता 7) हेल्‍थ बेनेफिट लाइट के क्षेत्र में अलग-अलग समाधान पेश करेगे।

क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट-इनोवेशन संजीव अग्रवाल ने नई पहल के बारे में बताते हुए कहा, “मौजूदा समय में देश का स्टार्टअप इकोसिस्टम भविष्य में होने वाली क्रांति की दहलीज पर खड़ा है। यही वह समय है, जब हमें मेक इन इंडिया के तहत बने प्रॉडक्ट्स को साझेदारी के तहत बढ़ावा देने के लिए फैसला लेना चाहिए। इसके साथ ही प्रतिभाशाली लोगों को नए-नए आविष्कार करने के लिए मजबूती प्रदान करनी चाहिए। अपने तरह के अनोखे प्रोग्राम डिजाइन चैनल की लॉन्चिंग से क्रॉम्पटन का लक्ष्य नई-नई खोज करना, उनका पोषण करना और भारत में उभरती भविष्य की तकनीक को बढ़ावा देना है। यह हमारी ब्रांड की विचारधारा “बियोंड इनोवेशन” की पुष्टि करता है।”

स्टार्टअप इंडिया डिजाइन चैलेंज के बारे में विस्तार से जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://www.startupindia.gov.in/content/sih/en/ams-application/challenge.html?applicationId=61a72042e4b0cb4c4c12f532

यह कार्यक्रम तीन चरणों में होगा, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। यह रजिस्ट्रेशन 20 मार्च 2022 को बंद कर दिए गए जाएंगे। इसमें कुल 25 इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को अपने प्रॉडक्ट्स और बिजनेस आइडिया को क्रॉम्पटन की लीडरशिप और एक्जिक्यूटिव टीम के सामने पेश करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही शीर्ष 4 विजेताओं को अप्रैल 2022 में विजेता बनकर उभरेंगे। इसके साथ ही वह क्रॉम्पटन के साथ व्यापारिक साझेदारी भी विकसित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *