पूर्वोत्तर में स्विचऑन फाउंडेशन की पहल

पूर्वोत्तर में स्विचऑन फाउंडेशन की पहल

गुवाहाटी: स्विचऑन फाउंडेशन ने उत्तर पूर्वी भारत में 13 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन की सुविधा प्रदान की है। ये एफपीओ मेघालय, सिक्किम और मणिपुर राज्यों में नाबार्ड, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) और सिक्किम जैविक खेती विकास एजेंसी (एसओएफडीए) के सहयोग से मौजूद हैं।

स्विचऑन फाउंडेशन का उद्देश्य किसानों के लिए उपलब्ध आजीविका के अवसरों के स्पेक्ट्रम को व्यापक बनाने के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। स्विचऑन फाउंडेशन एफपीओ में किसान सदस्यों की योजना को जोड़ने की सुविधा भी प्रदान करता है।

मेघालय में 20 किसान स्विचऑन की पहल के माध्यम से आईसीएआर में आजीविका सुधार के लिए संभावित बीज मसालों की अच्छी कृषि पद्धतियों से लाभान्वित हुए। वर्तमान में, नाबार्ड और एनसीडीसी के सहयोग से मेघालय के चार जिलों में 6 एफपीओ को बढ़ावा दिया जा रहा है। मणिपुर में नाबार्ड के सहयोग से दो जिलों में 2 एफपीओ को बढ़ावा दिया जा रहा है। स्विचऑन फाउंडेशन, एसओएफडीए और सिक्किम सरकार के सहयोग से सिक्किम के दो जिलों में 5 एफपीओ को बढ़ावा दे रहा है।

स्विचऑन को नाबार्ड, स्मॉल फार्मर्स एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी), सिक्किम सरकार और नैफेड के तहत क्लस्टर आधारित व्यापार संगठन (सीबीबीओ) के रूप में मान्यता दी गई है और देश भर में 30 एफपीओ बनाने और बढ़ावा देने के लिए पैनलबद्ध किया गया है।

स्विचऑन फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक विनय जाजू ने कहा, “एफपीओ के गठन में सीबीबीओ या संसाधन संस्थान के रूप में स्विचऑन फाउंडेशन की भूमिका किसानों और बाहरी एजेंसियों के बीच एक सेतु के रूप में काम कर रही है, योजना को जोड़ने और एक सामान्य दृष्टि की दिशा में नेतृत्व को बढ़ावा देने में मदद कर रही है। एक समग्र दृष्टिकोण के साथ, हम किसानों को सफल व्यवसाय उद्यमियों में बदल रहे हैं और साथ ही सभी के लिए बेहतर भविष्य के लिए उनके बीच स्थायी कृषि पद्धतियों को बढ़ावा दे रहे हैं”।

उद्यम विकास में स्विचऑन के पारिस्थितिकी तंत्र के दृष्टिकोण में किसानों के लिए उद्यमिता और कौशल निर्माण शामिल है। स्विचऑन द्वारा एफपीओ के निदेशक मंडल को व्यवसाय विकास के लिए प्रारंभिक सहायता भी प्रदान की जाती है। प्रारंभ में स्विचऑन किसानों को एफपीओ बनाने और उनके बाजार लिंकेज, योजना लिंकेज, कृषि-व्यवसाय की शुरुआत और प्रबंधन और व्यापार लाइसेंस खरीद में समर्थन के लिए जुटाता है। यह किसानों को एक स्थायी उद्यम के साथ टिकाऊ कृषि अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए कृषि और गैर-कृषि क्षमता निर्माण पर प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *