फिल्म प्रभाग द्वारा लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को उनकी जयंती पर विशेष श्रद्धांजलि

फिल्म प्रभाग द्वारा लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को उनकी जयंती पर विशेष श्रद्धांजलि

मुंबई/कोलकाता: लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 165वीं जयंती के अवसर पर, फिल्म प्रभाग 23 जुलाई 2021 को ‘आधुनिक भारत के निर्माता’ को श्रद्धांजलि के रूप में विशेष वृत्तचित्र का प्रदर्शन कर रहा है, एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

लोकमान्य तिलक ने “स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूंगा”, का प्रसिद्ध नारा देकर देशवासियों के मन को प्रज्वलित किया और देशभक्ति की भावना को प्रोत्साहित किया । फिल्म प्रभाग, इस वृत्तचित्र के माध्यम से, उसी प्रखर चेतना का अनुभव कराने के साथ-साथ इस महान स्वतंत्रता सेनानी के जीवन और समय तथा भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका के सभी पहलूओं के दर्शन कराती है। “लोकमान्य तिलक”, यह वृत्तचित्र 23 जुलाई 2021 को फिल्म प्रभाग की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर पूरे दिन प्रदर्शित किया जायेगा।

लोकमान्य तिलक (२२ मिनट /अंग्रेजी / १९५७ / विश्राम बेडेकर) -यह फिल्म एक उल्लेखनीय प्रयोग है- जिसमें तिलक-जी की जीवन और उनके चरित्र को स्क्रीन पर पुनर्जीवित करने का प्रयास किया गया है। इस फिल्म में तिलक-जी की ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ भारत के लोगों में स्वाभिमान की भावना जागृत करने की घटनाओं का भी सफल चित्रिण किया गया है। लोकमान्य तिलक की जीवनी पर आधारित यह फिल्म, उनके स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ-साथ एक विद्वान, गणितज्ञ और तत्त्वज्ञानी रूपी उनके बहुआयामी व्यक्तित्व को भी चित्रित करती है।  

इस फिल्म को देखने के लिए फिल्म प्रभाग की वेबसाइट https://filmsdivision.org/ पर लॉग ऑन करें या फिल्म प्रभाग के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/user/FilmsDivision पर फिल्म का अनुसरण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *