बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आईटीसी की पहल

बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आईटीसी की पहल

कोलकाता: जेली सेगमेंट में आईटीसी का कन्फेक्शनरी ब्रांड,जेलिमल्स ने अपना पोर्टफोलियो जेलीमेल्स इम्मुनोज़ – जेल्लिएस में परिवर्तित किया है जो विटामिन सी और जिंक सेदृढ़ है और बच्चों की इम्यूनिटी बरकरार रखने में मददगार होगा।

बच्चों का कन्फेक्शनरी मार्केट हमेशा उत्साह और इनोवेशन के द्वारा संचालित है जिसमें जेली है जो विभिन्न रंगों और आकार में ढाला जा सकता है। महामारी के दौर में, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स की मांग में भारी इज़ाफा हुआ है। इसी को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा हेतु इस प्रोडक्ट को लॉन्च करने का निर्णय लिया गया। आईटीसी में लाइफ साइंसेज़ एन्ड टेक्नोलॉजी सेंटर के वैज्ञानिकों की टीम, लगातार विभिन्न स्वास्थ्य और पोषण संबंधी क्षेत्रों में काम करती रही है और इसी क्रम में इम्यूनिटी एक महत्वपूर्ण किरण केन्द्र के तौर पर उभरा है।

इसके अलावा जेलिमल्स ने एक आनुभविक स्टडी भी कराई। इन्फोलीप मार्केट रिसर्च एंड कंसल्टेंसी एलएलसी द्वारा किए गए अध्ययन में इस बात को समझने का प्रयास किया गया कि महामारी के बाद बदल चुकी दुनिया के बारे में बच्चे क्या सोचते हैं। मुंबई, दिल्ली, बंगलुरू और कोलकाता में 8 से 12 साल तक के 364 बच्चों से डाटा इकट्ठा कर के यह बात सामने आई कि 94% बच्चे स्कूल जाना मिस करते हैं। तो वहीं 95% बच्चे अपने दोस्तों से मिलना मिस करते हैं। ऐसे में इस बदल चुकी दुनिया में इम्यूनिटी सपोर्ट एक ऐसा पहलू है जिससे किसी भी स्थिति में कोई समझौता नहीं किया जा सकता। बच्चों ने यह भी बताया कि अगर उन्हें कोई ‘सुपर पावर’ मिल जाए तो 74% बच्चे इसका इस्तेमाल ‘लोगों को बचाने (56%) और इलाज ढूंढने (18%)’ में करना चाहेंगे। 38% बच्चे सबसे पहले इस महामारी से अपने माता-पिता और परिवार को बचाना चाहते हैं और उनके स्वास्थ्य को होने वाले खतरे को लेकर चिंतित हैं। इसके बाद उन्होंने डॉक्टरों, सैनिकों, दोस्तों, जानवरों समेत इंसानियत को बचाने और लोगों में वायरस की जांच करवाने के बारे में भी चर्चा की।

अनुज रुस्तगी, सीओओ- चॉकलेट, कॉफी, कन्फेक्शनरी एंड न्यू कैटेगरी डेवलपमेंट- फूड्स, आईटीसी लि., ने कहा कि‘‘बच्चों पर फोकस्ड ब्रांड होने के नाते हमारा प्रयास यही है कि हम अपने प्रोडक्ट्स में विटामिन सी और ज़िंक की रोज़ की खुराक के ज़रिए बच्चों को स्वस्थ्य रहने में मदद करें। हम ‘जेलिमल्स के जरिये’ यह काम कर रहे हैं, जिसमें अभिभावक और बच्चों दोनों को ही मज़ा आएगा, बिल्कुल हमारे “डू द 5” वीडियो की तरह। इसके साथ ही हम अपनी संपूर्ण जेलिमल्स जेली बियर रेंज को जेलिमल्स इम्यूनोज़ में बदल रहे हैं। लेकिन ग्राहकों के लिए इन सभी प्रोडक्ट्स की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा। हमें उम्मीद है कि हमारे इस छोटे लेकिन महत्वपूर्ण प्रयास से हमारे बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करने में मदद मिलेगी

जेलिमल्स इम्यूनोज़ 30 ग्राम और 108 ग्राम की 2 पैकिंग में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत क्रमश: रु.10 और रु. 50 होगी। यह दोनों पैक मज़ेदार फ्रूट फ्लेवर्स, आकर्षक खिलौनों के साथ डबल लेयर पैकेजिंग में उपलब्ध होंगे और 50 रुपए वाला पैक में ज़िप लॉक का लाभ भी होगा। यह प्रोडक्ट पूरे भारत में रीटेल स्टोर्स, मॉर्डन ट्रेड आउटलेट्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *