बैंगलोर के एस्टर आरवी अस्पताल में अनोखी सर्जरी

बैंगलोर के एस्टर आरवी अस्पताल में अनोखी सर्जरी

कोलकाता: एस्टर आरवी अस्पताल बैंगलोर में ईएनटी और हियरिंग इम्प्लांटोलॉजी विभाग ने एक 20 महीने के बच्चे पर बायलैटरल सैमुलटैनियस (दोनों कान) कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की।

श्रद्धा (बदला हुआ नाम) में एक नियमित जांच के दौरान जन्मजात श्रवण हानि का पता चला था, जिसे अगर बिना इलाज के छोड़ दिया जाता, तो बच्चे का भाषण विकास खराब हो सकता था। कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम डॉक्टरों पर बैकग्राउंड रिसर्च करने के बाद, पश्चिम बंगाल से मरीज एस्टर आरवी अस्पताल, बैंगलोर पंहुचा।

डॉ. रोहित उदय प्रसाद, लीड कंसल्टेंट – ईएनटी और कॉक्लियर इंप्लांट सर्जरी, एस्टर आरवी हॉस्पिटल ने कहा, “बच्चे में हियरिंग लॉस का इलाज हियरिंग एड या कॉक्लियर इम्प्लांट की मदद से किया जा सकता है, जो सुनने की क्षमता कम होने की गंभीरता पर निर्भर करता है।“

डॉ. रोहित उदय प्रसाद ने कहा, “श्रद्धा के मामले में, हमने उसे पूरी तरह से सुनने में मदद करने के लिए एक साथ द्विपक्षीय कर्णावत प्रत्यारोपण – बायलैटरल सैमुलटैनियस कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की। ऑपरेटिंग समय काफी कम हो गया था क्योंकि हमने एक मिनिमली इनवेसिव वेरिया तकनीक का उपयोग किया था। इस तकनीक की मदद से, श्रद्धा सुनने और बोलने के विकास में सक्षम होनी चाहिए।”

श्रद्धा ने सर्जरी को बहुत अच्छे से रेस्पॉन्ड किया। नियमित श्रवण और वाक् पुनर्वास के साथ, श्रद्धा से नियमित विकास पैटर्न के अनुसार भाषाई कौशल विकसित करने और श्रवण यंत्र के अनुकूल होने की उम्मीद की जाती है। यह एस्टर समूह में सबसे छोटे बच्चे में होने वाली पहली बायलैटरल सैमुलटैनियस कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *