मिशन आईसीयू ने तामेंगलोंग में अत्याधुनिक आईसीयू बेड फैसिलिटी शुरू की

मिशन आईसीयू ने तामेंगलोंग में अत्याधुनिक आईसीयू बेड फैसिलिटी शुरू की

कोलकाता: देश में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार पर केंद्रित एक सामाजिक पहल मिशन आईसीयू ने कंतार की मदद से जिला और उप जिला अस्पतालों की जरूरत को संबोधित करते हुए, जिला अस्पताल तामेंगलोंग, मणिपुर में 10 अत्याधुनिक बिस्तरों वाली आईसीयू सुविधा (10 अत्याधुनिक आईसीयू बेड फैसिलिटी) का शुभारंभ किया।

यह पहल आगामी चौथी लहर के बीच सहायता की सख्त जरूरत वाले अस्पतालों में महत्वपूर्ण देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है। मिशन आईसीयू ने पहले ही देश भर में 100 आईसीयू बेड की स्थापना पूरी कर ली है और अब तामेंगलोंग से शुरू होने वाले महत्वपूर्ण स्वास्थ्य ढांचे में सुधार के लिए भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के जिला अस्पतालों के साथ काम करेगी।

इस पहल के बारे में बोलते हुए, मिशन आईसीयू के सह-संस्थापक, मनोज शाह ने कहा, “हमारा उद्देश्य कोविड के बाद भी सार्वजनिक अस्पतालों को अत्याधुनिक आईसीयू बेड सुविधाओं से लैस करके, एक स्थायी प्रभाव पैदा करना है। हमारे संगठन के केंद्र में मजबूत बुनियादी ढांचे के कार्यान्वयन के साथ, मिशन आईसीयू पहले ही देश भर में 100 आईसीयू बेड स्थापित करने में सफल रहा है। हम अपने साथी कंतार के समर्थन के लिए भी आभारी हैं, जिन्होंने पहले गडग (कर्नाटक) और नबरंगपुर (ओडिशा) में आईसीयू बिस्तर सुविधाएं स्थापित करने में हमारी मदद की है। एक स्थान की प्रतिबद्धता से, हमने एक लंबा सफर तय किया है, इस साझेदारी के हिस्से के रूप में तामेंगलोंग तीसरी परियोजना है! तामेंगलोंग और उसके बाद कुछ अन्य जिलों से शुरू करके हम इस बार भारत के पूर्वोत्तर राज्यों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने संचालन को और बढ़ा रहे हैं, ताकि भविष्य में पहले से ही दबाव में चल रहे अस्पतालों पर किसी भी अन्य स्वास्थ्य संकट का बोझ न पड़े।”

प्रीति रेड्डी, चेयरवूमन-इनसाइट्स डिवीजन, दक्षिण एशिया, कंतार ने कहा, “मिशन आईसीयू भारत के सुदूर हिस्सों में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करने में सबसे आगे रहा है। मैं टीम को तामेंगलोंग, मणिपुर में नई 10-आईसीयू बेड सुविधा की स्थापना को पूरा करने के लिए बधाई देना चाहता हूं – यह 11वीं सुविधा है जिसे उन्होंने स्थापित किया है। मिशन आईसीयू के प्रयास जीवन रक्षक स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के बिना लोगों के जीवन में सुधार लाने के कंतार के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। हमें मिशन आईसीयू के सराहनीय कार्य से जुड़े होने पर गर्व है और हम टीम को उनके प्रयासों में सफलता की कामना करते हैं।”

मणिपुर के कई जिलों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे की स्थिति के विस्तृत अध्ययन के बाद इस स्थान को चुना गया। सभी जिला और उप-जिला अस्पतालों की स्थिति को समझने के लिए जिला सर्जन/सिविल सर्जन को एक उचित परिश्रम फॉर्म भेजा गया था, जिसके बाद तामेंगलोंग को सहायता प्राप्त करने के लिए सबसे योग्य पाया गया क्योंकि वहाँ वर्तमान क्रिटिकल केयर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षमता में अपर्याप्त है।

कम संसाधन वाले ग्रामीण अस्पतालों में महत्वपूर्ण देखभाल के बुनियादी ढांचे के अंतर को पाटने के अलावा, मिशन आईसीयू ‘आईसीयू मैपिंग प्रोजेक्ट’ की दिशा में भी काम कर रही है, जो उत्तर-पूर्वी राज्यों से शुरू होकर देश भर में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य बुनियादी सुविधाओं की मैपिंग पर ध्यान केंद्रित करेगी।

मिशन आईसीयू ने तामेंगलोंग में एक अत्याधुनिक आईसीयू बिस्तर सुविधा शुरू की, जो किसी भी पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार है। मिशन आईसीयू के फिलॉसफी के अनुरूप, इस ‘आईसीयू मैपिंग’ पहल का उद्देश्य कम संसाधन वाले अस्पताल में क्रिटिकल केयर हेल्थकेयर सुविधाओं की वर्तमान स्थिति की जमीनी हकीकत की पहचान करना और उसका दस्तावेजीकरण करना है, ताकि डेटा संचालित अंतर्दृष्टि से प्राप्त स्थायी प्रभाव के लिए एक मजबूत दीर्घकालिक योजना तैयार की जा सके।

“हम मिशन आईसीयू के समर्थन से अपनी सेवाओं का विस्तार करने की संभावना से उत्साहित हैं, जो हमें तामेंगलोंग जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण महत्वपूर्ण देखभाल सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेगी। नए आईसीयू बेड गंभीर रोगियों के लिए उपचार सुविधाओं को बढ़ावा देंगे और हमारे कर्मचारियों में अधिक विश्वास पैदा करेंगे। कोविड-19 महामारी के दौरान, हमने आईसीयू बेड की सख्त जरूरतों को महसूस किया। आईसीयू वार्ड स्थापित करने के हमारे सपने को साकार करने के लिए हम टीम मिशन आईसीयू और इसमें शामिल सभी लोगों के आभारी हैं”, डॉ. जी मजाचुंगलू, सीएमओ, तामेंगलोंग जिला, मणिपुर ने कहा।

10 आईसीयू बेड सुविधाओं के प्रत्येक सेट की लागत लगभग 45 लाख है। मिशन आईसीयू की परिचालन व्यय यू.एस. एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) समृद्ध स्वास्थ्य पहल के द्वारा समर्थित है। अस्पतालों को कई कारकों के सत्यापन के बाद शॉर्टलिस्ट किया गया था जैसे कि अतिरिक्त बिस्तरों को समायोजित करने की क्षमता, कोविड के दौरान केस लोड, जनसंख्या अनुपात और मौजूदा चिकित्सा बुनियादी ढाँचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *