शेडिंग सीज़न के दौरान कैसे अपने पालतू जानवरों को सुरक्षित रखें

शेडिंग सीज़न के दौरान कैसे अपने पालतू जानवरों को सुरक्षित रखें

कोलकाता: महामारी हमारे 4 पैर वाले दोस्तों के लिए एक कठिन समय रहा है। वे बाहर निकलने, लंबी सैर करने और किसी भी चीज का पीछा करने जो उन्हें रुचिकर बनाती है, में असमर्थ रहे हैं । जब आप घर से काम करते हैं, तो वे आपके ध्यान के लिए मौज और मस्ती करते हैं।

आपने इस दौरान जिन चीज़ों पर ध्यान दिया है वह उन बालों की मात्रा है जो वे शेड करते है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से, आप देखेंगे कि आपके पालतू जानवरों का कोट हल्का हो रहा है। यह पेट शेडिंग का संकेत हो सकता है। यह एक प्राकृतिक घटना है जो एक मौसमी बदलाव के दौरान होती है। ऐसे में आईटीसी निमाइल जैसे प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर के साथ उनके लिए एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण बनाए रखना आवश्यक है।

लैब्राडोर की पेट पैरेंट, जीनल शाह कहती हैं, “शेडिंग एक बहुत ही सामान्य परिवर्तन है जो वर्ष के इस समय के दौरान होता है। सर्दियों के करीब आते ही, मैं देखती हूँ कि मेरे पालतू, लकी के पास फर का पूरा और मोटा कोट है। लेकिन जब वह शेड करता है, तो मैं बालों की मात्रा से निराश हो जाती हूं जो मुझे रोजाना साफ करने पड़ते हैं। मैं आईटीसी निमाइल की तरह एक प्राकृतिक, नीम आधारित फ्लोर क्लीनर का उपयोग करता हूं जो मेरे पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है।”

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके पालतू जानवरों को शेडिंग सीजन के दौरान संरक्षित रखने के लिए सुनिश्चित करेंगे:

हर दिन ब्रश करें: हम आमतौर पर अपने 4 पैर वाले दोस्तों को हर रोज ब्रश करने जैसी बुनियादी बातों को अनदेखा करते हैं, खासकर जब वे शेडिंग कर रहे होते हैं। गंदगी को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका एक सही ब्रश का उपयोग करना है जो मृत बालों को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फर को पूरे घर में गिरने से बचाने के लिए एक उपयुक्त ब्रश में निवेश करें।

उनके आहार में नमी जोड़ें: एक कुत्ते के शरीर में पोषक तत्वों और विटामिनों का सही संतुलन बनाए रखने में एक स्वस्थ आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि कुछ पालतू जानवरों को ओमेगा 3 फैटी एसिड से फायदा हो सकता है, वहीं कुछ ऐसी नस्लें भी हो सकती हैं जिन्हें अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता होती है। उन्हें कोई भी सप्लीमेंट देने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

केमिकल फ्री फ्लोर क्लीनर का उपयोग करें: जैसे ही पालतू जानवरों की त्वचा फर्श के संपर्क में आती है, संक्रमण और एलर्जी होने की संभावना होती है क्योंकि बाजार में उपलब्ध क्लीनर रसायनों से भरे होते हैं। ऐसे मामलों में, अपने पालतू जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईटीसी निमाइल जैसे 100% प्राकृतिक एक्शन फ़्लोर क्लीनर इस्तेमाल करें।

पानी का सेवन बढ़ाएं: आदर्श रूप से, एक दिन में, एक कुत्ते को अपने शरीर के वजन के प्रति पाउंड 1 औंस पानी पीना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि निर्जलित त्वचा बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है।

उन्हें नियमित रूप से नहाएं: स्नान करने से न केवल आपके पालतू जानवरों को तैयार रहने में मदद मिलेगी, बल्कि गतिविधि भी उनके कोट को साफ करती है और मृत बालों को हटाती है। सुनिश्चित करें कि आप उनकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए मॉइस्चराइज़र और ओमेगा फैटी एसिड युक्त डी-शेडिंग शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें एक चमकदार और स्वस्थ कोट मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *