सिनी ने जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए रैली का आयोजन किया

सिनी ने जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए रैली का आयोजन किया

कोलकाता: जलवायु परिवर्तन आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है। बच्चे अपने भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हितधारक हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट (सिनी) एनजीओ के सार्वजनिक स्वास्थ्य वैज्ञानिकों (पब्लिक हेल्थ साइंटिस्ट) की एक टीम राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और समाधान के लिए बच्चों की धारणाओं को उजागर करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों जैसे कोलकाता से कुलतली तक बच्चों की रैली और कला कार्यशाला का आयोजन किया।

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर, चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट (सिनी) एनजीओ ने जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ‘व्हाट चिल्ड्रन वांट’ थीम के तहत कोलकाता से कुलतली (सुंदरवन) तक बच्चों के साथ एक अनूठी रैली का आयोजन किया। इस रैली में पेड़-पौधों के महत्व एवं जलवायु के विषय में महत्वपूर्ण सन्देश को दिखाते हुए पौधों, घास – फूस की छतों, पोस्टर, बैनर और शिक्षाप्रद प्रदर्शन सामग्री से सजाए गए हरे वाहनों के साथ बच्चों ने शहर में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और समाधान के लिए जागरूकता फैलाया। 

रैली पोस्टर, डैंगलर और हैंडआउट्स के रूप में सूचनात्मक शैक्षिक संचार सामग्री से लैस थी, जिसे सीआईएनआई द्वारा व्यवस्थित और आयोजित किया गया था ताकि जलवायु परिवर्तन और दैनिक जीवन पर इसके प्रभावों के विषय पर इंटरैक्टिव सत्रों की सुविधा और विश्लेषणात्मक प्रदर्शनों को बढ़ावा दिया जा सके।

कुलतली पहुंचने पर कोलकाता के बच्चों ने सुंदरवन क्षेत्र में रहने वाले बच्चों और किशोरों के साथ, “माँ पृथ्वी बीमार है। क्या हम वायरस हैं?” और “हमारे पास दूसरा ग्रह नहीं है” विषय पर कला के माध्यम से जलवायु परिवर्तन के बारे में अपनी धारणा व्यक्त करने के लिए एक कला कार्यशाला का भी आयोजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *