हारमन ने भारत में जाली जेबीएल® प्रोडक्ट्स के निर्माण और बिक्री के खिलाफ़ की कड़ी कार्रवाई

हारमन ने भारत में जाली जेबीएल® प्रोडक्ट्स के निर्माण और बिक्री के खिलाफ़ की कड़ी कार्रवाई

कोलकाता: हारमन, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व की सब्सिडरी, जो ऑटोमोटिव, उपभोक्ताओं एवं एंटरप्राइज़ बाज़ारों के लिए कनेक्टेड टेक्नोलॉजी पर ध्यान केन्द्रित करती है, ने भारत में जाली जेबीएल प्रोडक्ट्स के उत्पादन एवं बिक्री में लिप्त निर्माताओं और वितरकों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई की है, एक कंपनी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

हारमन अग्रणी ऑडियो ब्राण्ड्स जैसे जेबीएल®, एकेजी®, हारमन कारडन®, इन्फीनिटी, लेक्सीकॉन®, मार्क लेविन्सन® और रेवेल® आदि की मूल कंपनी है।

हाल ही में हुई एक छापेमारी में, हारमन की जांच टीम ने कानूनी अधिकारियों के साथ मिलकर, मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर से मोबाइल एवं एक्सेसरीज़ के दो थोक विक्रेताओं से जेबीएल के नकली प्रोडक्ट्स का स्टॉक बरामद किया।

इसी तरह की छापेमारी पश्चिमी बंगाल के कोलकाता शहर में भी की गई, जहां टीम ने मैनुफैक्चरिंग युनिट्स से जाली जेबीएल प्रोफेशनल स्पीकर एवं अन्य ब्राण्ड एक्सेसरीज़ बरामद कीं। हारमन ने इन अपराधियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की है और देश भर में जाली प्रोडक्ट्स के निर्माण एवं बिक्री पर लगाम लगाने के लिए इस तरह की जांच जारी रखेगी। 

“पिछले 75 सालों से जेबीएल के कन्ज़्यूमर एवं प्रोफेशनल प्रोडक्ट्स की रेंज ने इनोवेशन्स एवं गुणवत्ता के सर्वोच्च मानकों को बरक़रार रखते हुए उपभोक्ताओं का भरोसा जीता है और खूब ख्याति हासिल की है। हारमन को अपने ब्राण्ड की प्रतिष्ठा और उपभोक्ताओं के संतोष पर गर्व है और यही कारण है कि भारत में उपभोक्ताओं के प्रति अपने वादे को निभाने के लिए जालसाजों के खिलाफ़ इस तरह की कार्रवाई करना बेहद ज़रूरी हो जाता है,” ’प्रथाप देवनयाघम, कंट्री मैनेजर, हारमन इंडिया ने कहा।

‘‘हम अपने उपभोक्ताओं को सलाह देते हैं कि जेबीएल के प्रोडक्ट्स खरीदते समय चौकस रहें और सिर्फ अधिकृत ई-कॉमर्स एवं रीटेल सैलर्स से ही जेबीएल के प्रोडक्ट्स खरीदें,” उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।

उपभोक्ताओं के लिए अडवाइज़रीः जाली जेबीएल प्रोडक्ट को पहचानने के आसान तरीके-

1.ज़्यादातर प्रीमियम सामान की तरह हारमन के नकली प्रोडक्ट्स भी बाज़ार में बेचे जाते हैं, आमतौर पर इनकी कीमत बहुत ज़्यादा कम होती है और गुणवत्ता भी अच्छी नहीं होती है। जेबीएल के असली प्रोडक्ट उच्च गुणवत्ता की सामग्री से बनाए जाते हैं और अपनी तरह का अनूठा अनुभव प्रदान करते हैं। 

2.असली जेबीएल प्रोडक्ट्स के जैसा कॉस्मेटिक विवरण हमेशा नहीं होता।

3.पैकेजिंग एवं लोगो प्लेसमेन्ट/ कलर पर ध्यान दें। आमतौर पर नकली प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है, इस पर ज़रूरी विवरण जैसे सर्टिफिकेशन, निर्माण का स्थान, पता, ट्रेडमार्क/ कॉपीराईट जानकारी नहीं होती। लोगो प्लेसमेन्ट हल्का सा अलग होता है और कलर भी असली लोगो से मैच नहीं करता। 

4.पैकेज/ प्रोडक्ट लाईटवेट हो सकता है, इसमें किसी कैमिकल की गंध हो सकती है या हो सकता है कि पेंट ठीक न हो।

5.विक्रेता की प्रतिष्ठा के बारे में पता लगाएं। उपभोक्ताओं की टिप्पणियां पढ़ें। 

अगर आप कुछ जानकारी पाना चाहते हैं तो हारमन की  कस्टमर सर्विस टीम से संपर्क करें या फोन करें – कॉल सेंटरः 18001020525, ईमेल आईडीः [email protected], व्हॉट्सऐप चैटबोटः7065844446 ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *