आईटीसी निमाइल जैसे प्राकृतिक और क्लोरीन मुक्त उत्पादों का उपयोग करना मुझे पसंद हैं: स्टाइलिस्ट अनुजा चौहान

आईटीसी निमाइल जैसे प्राकृतिक और क्लोरीन मुक्त उत्पादों का उपयोग करना मुझे पसंद हैं: स्टाइलिस्ट अनुजा चौहान

कोलकाता: साफ-सुथरे घर में रहना हर किसी को पसंद होता है। अपने रिक्त स्थान को व्यवस्थित और साफ करने का सरल कार्य अद्भुत काम करता है और आपको अन्य कार्यों को संभालने के लिए प्रेरित कर सकता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

स्वच्छ और धूल मुक्त स्थान एलर्जी वाले लोगों के लिए जरूरी हैं। ऐसे में प्राकृतिक और क्लोरीन मुक्त उत्पादों का उपयोग करना सही है जैसे आईटीसी निमाइल जो एक नीम आधारित हर्बल फ्लोर क्लीनर है।

हालांकि, ऑफिस में लंबे समय तक काम या वर्क फ्रॉम होम के बाद, आखिरी चीज जो हमारे दिमाग में होती है, वह है घर को साफ करना। बहुत से लोग विश्राम की तुलना में मन से सफाई करते हैं। लेकिन अगर हम अपने दृष्टिकोण और अपनी आदतों को बदलते हैं, तो हम कुछ ही समय में आराम और तनाव कम कर सकते हैं।

1. सफाई से मानसिक अव्यवस्था से राहत मिलती है: एक अव्यवस्थित फर्श के आसपास घूमना बहुत तनावपूर्ण हो सकती है। किसी को भी अवांछित चीजों से भरे घर में घूमना या धोने के कपड़े के ढेर पसंद नहीं है। अव्यवस्था की दृष्टि एक तनावपूर्ण दिन के बाद बेहद तनावपूर्ण हो सकती है। घर के लिए एक दैनिक टू-डू सूची को एक साथ रखकर शुरू करें और पूरा होने पर जांच करें। सूची पर काम करना बहुत संतोषजनक हो सकता है।

2. ध्यान के रूप में सफाई: जबकि एक प्रमुख सफाई सत्र का अंतिम परिणाम एक सुंदर स्वच्छ घर है, जिसमें तनाव मुक्त और शांत मन का अतिरिक्त लाभ होता है, अपने घर को साफ करने का कार्य अपने आप में एक तनाव प्रबंधन तकनीक हो सकता है जो विश्व भर में आमतौर पर कई चिकित्सक द्वारा सुझाया जाता है। यदि आप अपनी सफाई में सचेतन को शामिल करते हैं, तो काम वास्तव में ध्यान का एक रूप हो सकता है जो आपको तनावमुक्त करता है।

3. आभार में एक व्यायाम के रूप में सफाई: आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली प्रत्येक चीज़ के लिए आभारी होने का अवसर लेकर साफ करने का काम करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बर्तन धो रहे हैं, तो अपनी प्लेटों की प्रशंसा करें, उस भोजन के लिए आभारी रहें, क्योंकि किसी के पास कुछ नहीं है या यदि आप कपड़े धो रहे हैं, तो आप जो कपड़े खरीद सकते हैं उसके लिए आभारी होंगे। क्योंकि आंतरिक शांति यह चाहने से ज्यादा आती है कि आपके पास जो है उससे आप क्या चाहते हो, गंदगी और अव्यवस्था के नीचे अद्भुत आश्रय का पता लगाने से आपके पास सभी के लिए कृतज्ञता का एक नया स्तर आ सकता है।

4. एक पार्टी के रूप में अपने घर की सफाई और आयोजन: सफाई करते समय यदि आपको ज़ेन की स्थिति में आने में मुश्किल होती है, तो आप दूसरी दिशा में क्यों नहीं जाते हैं और अपने सफाई के अनुभव को मिनी पार्टी में बदल दें? संगीत के कई अद्भुत तनाव राहत लाभ हैं और संगीत सुनते समय आप साफ-सुथरी गतिविधि को अधिक मनोरंजक बना सकते हैं। अपने पसंदीदा नृत्य संगीत के साथ सफाई करे और आप वास्तव में तेजी से काम कर सकते हैं और जल्द ही किया जा सकता है।

5. स्वच्छ घर आपको बेहतर नींद में मदद करता है: काम में व्यस्त दिन के बाद एक अच्छी रात की नींद से बेहतर कुछ नहीं है। एक अच्छे नींद से उठना  दिमाग को नए दिन की चुनौती को जीतने के लिए तैयार रखता है। क्या हम सभी इसे प्राप्त करने के लिए कुछ भी नहीं देना चाहते हैं? एक साफ सुथरा घर होगा! एक अस्वच्छ घर अवांछित तनाव और चिंता को आमंत्रित करता है और हमारे मन में शांति के लिए कोई रास्ता नहीं रहता। यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि आप रोजाना दिनचर्या शुरू करने से पहले हर सुबह अपना बिस्तर बनाकर बेहतर नींद लें।

इन सरल आदतों को शामिल करने से आपको न केवल एक स्वच्छ घर होने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपकी भलाई में भी सुधार करेगा।

स्टाइलिस्ट अनुजा चौहान कहती हैं, “स्वच्छ और संगठित घर मुझे स्पष्ट रूप से सोचने और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है। हमारे व्यस्त कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए, मेरे रूममेट और मैं सफाई के लिए समय सारिणी का पालन करते हैं। हम सभी प्राकृतिक और क्लोरीन मुक्त उत्पादों का उपयोग करना पसंद करते हैं और एक ऐसा उत्पाद जिसे हम प्यार करते हैं वह है आईटीसी निमाइल। यह एक नीम आधारित हर्बल फ्लोर क्लीनर है जिसके साथ हम अपने फर्श, अलमारियों और टेबल टॉप को साफ करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: