कैक्टस ने रिमोट-फर्स्ट को अपनाते हुए ग्लोबल ग्रोथ का लक्ष्य तय किया

कैक्टस ने रिमोट-फर्स्ट को अपनाते हुए ग्लोबल ग्रोथ का लक्ष्य तय किया

कोलकाता: कैक्टस कम्युनिकेशंस (कैक्टस), साइंटिफिक प्रगति में तेजी लाने वाली एक प्रौद्योगिकी कंपनी ने वैश्विक स्तर पर नौ जगहों पर अपने सभी 1,200 कर्मचारियों के लिए रिमोट-फर्स्ट कंपनी में बदलने की घोषणा की है। यह भारत में पहली कंपनियों में से एक है जो दुनिया भर में फर्मों की एक छोटी लेकिन बढ़ती सूची में शामिल हो गई है, जो रिमोट-फर्स्ट कंपनियों को अपना रही हैं। रिमोर्ट-फर्स्ट ऐसी कंपनियां हैं जिनके ऑफिस स्पेस हैं लेकिन उनके कर्मचारियों को उनसे काम करने की आवश्यकता नहीं है।

इस कदम से कैक्टस दुनिया भर में अपने नए स्टाफ की भर्ती का विस्तार करेगी और अग्रणी बन रही है। महामारी के बाद की कार्यप्रणाली, जिसमें कहीं से भी काम, बेहद एडवांस कम्युनिकेशंस, और बहुत कुछ शामिल है। इसके साथ ही इस कदम के माध्यम से, कैक्टस का लक्ष्य छोटे शहरों में रोजगार के अवसर पैदा करना है जहां ऐसे अवसर दुर्लभ हो सकते हैं, जिससे अधिक आबादी वाले बड़े शहरों में वर्कफोर्स माइग्रेशन द्वारा उत्पन्न कई चुनौतियों को कम किया जा सके और कर्मचारी, संगठन और पूरी दुनिया के लिए एक अधिक पूर्ण और टिकाऊ भविष्य में योगदान दिया जा सके।

इस बारे में याशमी पुजारा, मुख्य मानव संसाधन अधिकारी, कैक्टस ने कहा, “अक्टूबर 2021 तक के सात महीनों में तीन सौ बीस लोग कैक्टस में शामिल हुए, और हमारे नए कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत उन स्थानों से हैं जहां हमारे पास फिजिकल ऑफिस नहीं हैं, जैसे जयपुर, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, पुणे और कई अन्य।” उन्होंने कहा कि “रिमोट-फर्स्ट का मतलब यह नहीं है कि हमारे पास ऑफिस नहीं होंगे या हमारे लोग ऑफिस से काम नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब है कि हम काम पर जो कुछ भी करते हैं, उसमें हम एक रिमोट-फर्स्ट मानसिकता अपनाएंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर कोई, चाहे वे कहीं से भी काम कर रहे हों, संगठन में समान आवाज और विजिबिल्टी हो।”

याशमी पुजारा ने कहा, “हम मानते हैं कि प्रतिभा हर जगह है, लेकिन अवसर नहीं है। अब हम विशिष्ट भौगोलिक स्थानों तक सीमित नहीं हैं, और जहां भी हमें सही प्रतिभा मिलती है, हम अवसर प्रदान कर सकते हैं। वास्तव में, हमारे लोग वर्तमान में 14 देशों और 165 विभिन्न शहरों में फैले हुए हैं। भारत में, हमारे कर्मचारी वर्तमान में 130 से अधिक शहरों में काम कर रहे हैं।”

कैक्टस के सीईओ और सह-संस्थापक अभिषेक गोयल ने कहा, “जबकि दुनिया को रिमोट वर्क के साथ 18 महीने के प्रयोग के लिए मजबूर होना पड़ा था, जबकि हम लंबे समय से रिमोट-फर्स्ट को अपनाने के बारे में सोच रहे थे। एक रिमोट-फर्स्ट वर्क कल्चर को अपनाने के पीछे प्राथमिक कारण वैश्विक कंपनी के रूप में हमारा विकास है। जब बहुत से लोग एक विशिष्ट ऑफिस स्पेस  पर केंद्रित होते हैं, तो सबसे तेज़ आवाज़ें आपके सबसे नज़दीक होती हैं। 160 से अधिक देशों में ग्राहकों के साथ, हम उनके करीब रहना चाहते हैं और उनकी जरूरतों के प्रति उत्तरदायी होना चाहते हैं। हम यह भी चाहते हैं कि दुनिया भर के कर्मचारी कंपनी की दिशा में समान रूप से योगदान दें।”

कैक्टस में रिमोट-फर्स्ट के प्रमुख जेसन मोरविक ने कहा, “कई लोगों के लिए, महामारी के दौरान रिमोट वर्किंग से अपने काम को करने से ये तथ्य उभर कर सामने आया है कि काम करने की प्रक्रियाओं पर पुनर्विचार करने की कितनी आवश्यकता है। बिजनेसेज एक वीडियो कॉल पर आमने-सामने किए गए कार्यों को दोहरा नहीं सकते हैं। महामारी से पहले, लोग एक विचार या समस्या पर चर्चा करने के लिए एक व्हाइटबोर्ड के सामने एक कमरे में इकट्ठा होते थे, लेकिन यह शायद ही कभी एक वीडियो कॉल पर काम करता है। अब, हम प्रक्रिया को संशोधित कर रहे हैं – हम समाधान कैसे विकसित कर रहे हैं। अगर सही तरीके से किया जाता है, तो हम मानते हैं कि हम बड़ी संख्या में कर्मचारियों को शामिल करते हुए अपने व्यापार निर्णय लेने में तेजी ला सकते हैं।” 

रिमोट-फर्स्ट मॉडल विकसित करने के लिए, कंपनी ने कर्मचारियों की उनकी कार्य वरीयताओं और चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए सर्वेक्षण किया। कंपनी प्रमुखों ने पाया कि 86 प्रतिशत कर्मचारी चाहते थे कि वे कैसे और कहां काम करते हैं, 38 प्रतिशत पूर्णकालिक रिमोट वर्क को प्राथमिकता देते हैं। एक कोर टीम ने फिर अन्य रिमोट-फर्स्ट कंपनियों को बेंचमार्क किया और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को सीखने के लिए इंडस्ट्री के विचार-नेताओं के साथ बात की। 

कंपनी के लिए सबसे अच्छा काम करने के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न कार्य प्रक्रियाओं पर कई पायलट प्लान पेश किए गए थे। इसमें वर्चुअल वाटर कूलर इवेंट और वर्चुअल व्हाइटबोर्ड शुरू करने से लेकर कम्युनिकेशन चार्टर बनाने, रिमोट चैंपियन नामित करने, एसिंक्रोनस संचार पर दिशानिर्देश विकसित करने और रिमोट-फर्स्ट हैंडबुक लॉन्च करने तक सब कुछ शामिल था। कंपनी ने एक नई भूमिका भी बनाई, कंपनी में इस बदलाव का नेतृत्व करने के लिए जेसन मोरविक को रिमोट-फर्स्ट के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *