कोलकाता में बढ़ी यात्रा की मांग, थॉमस कुक इंडिया की रिपोर्ट में खुलासा

कोलकाता में बढ़ी यात्रा की मांग, थॉमस कुक इंडिया की रिपोर्ट में खुलासा

कोलकाता: थॉमस कुक इंडिया की रिपोर्ट के डेटा के अनुसार कोलकाता से बड़ी संख्या में ग्राहक यात्रा करना चाहते हैं, जिसके परिणामस्वरूप जून 2021 में स्थितियां सामान्य होने के बाद से यात्रा की मांग में हर महीने 70% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। थॉमस कुक इंडिया के लिए कोलकाता एक बड़ा बाजार है।

आगामी त्योहारों, विंटर सीजन, एक्सपो 2020 दुबई और हनीमून यात्रा की बढ़ती हुई मांग के कारण कोलकाता से अधिक ग्राहक यात्रा करना चाहते हैं। थॉमस कुक इंडिया की रिपोर्ट है कि यात्रा की मांग महामारी के पहले के स्तर तक 55% तक वापस आ गई है: घरेलू यात्रा में 300% की उल्लेखनीय वृध्दि और अंतरराष्ट्रीय यात्रा की मांग में 50% तक वृद्धि हुई है। (सितंबर 2019 की तुलना में सितंबर 2021 का डाटा)।

यात्रा करने के लिए मालदीव, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, रूस, तुर्की और इजिप्ट टॉप डेस्टिनेशन की लिस्ट में शामिल हैं, जबकि एक्सपो 2020 दुबई के लिए भी वर्तमान में काफी मांग देखी जा रही है।

इसके अतिरिक्त, कोलकाता में भी विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए यात्रा करने की बहुत मांग देखी जा रही है और थॉमस कुक इंडिया ने क्वारंटाइन पैकेज के साथ स्टूडेंट्स के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की यात्रा करवाने में अच्छा प्रदर्शन किया है।

थॉमस कुक इंडिया के नेटवर्क में कोलकाता में 7 स्वामित्व/फ्रैंचाइज़ी आउटलेट और पूर्वी क्षेत्र में कोलकाता सहित कुल 13 आउटलेट प्रमुख टियर 2-3 शहरों जैसे, पटना, रांची, भुवनेश्वर, कटक और गुवाहाटी में है।

थॉमस कुक इंडिया के सर्वेक्षण ने कोलकाता से उपभोक्ता व्यवहार और यात्रा के रुझान का खुलासा किया है: 62% लोग इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस को पसंद करते हैं; जिसमें मालदीव, दुबई, इजिप्ट, स्विट्जरलैंड, फ्रांस और रूस शामिल हैं। 78% लोग डोमेस्टिक हॉलीडेज पसंद करते हैं; जिसमें कश्मीर, लेह-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, अंडमान, उत्तराखंड; उत्तर पूर्व के साथ, राजस्थान की यात्रा करने की मांग बढ़ रही है।

बंगाली ग्राहक अनुभवात्मक छुट्टियों (एक्स्पीरीएन्शल हॉलीडेज) का आनंद लेते हैं जैसे किसी देश या शहर के इतिहास, संस्कृति और भोजन का अनुभव करना। देश में लद्दाख, कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल, और समुद्र तट के पास घूमना और सी-कार्टिंग, स्नोर्कलिंग जैसे पानी के खेलों का आनंद लेना। स्विट्जरलैंड और फ्रांस या रूस के लैपलैंड और नॉर्दर्न लाइट्स में क्रिसमस बाजारों के उत्सव के साथ सर्दियों की छुट्टियां, नाइल क्रूज, कप्पाडोसिया (तुर्की) में हॉट एयर बैलूनिंग और एक्सपो 2020 दुबई पर्यटकों की टॉप लिस्ट में शामिल है।

थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड, लेज़र ट्रैवल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रोमिल पंत ने कहा, “कोलकाता हमारे लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन वाले बाजारों में से एक है और हमारे इंटरनेशनल और डोमेस्टिक हॉलिडे बिजनेस में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस साल हमने भारत में यात्रा करने की मांग में महत्वपूर्ण वृध्दि देखी है, कोलकाता के ग्राहक आउटडोर एडवेंचर और पहाड़ी स्थानों जैसे हिमाचल प्रदेश, लेह-लद्दाख, उत्तराखंड और उत्तर पूर्व की यात्रा करना पसंद करते हैं; हमारी बाइक यात्राओं को असाधारण रूप अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। जबकि मालदीव कोलकाता का टॉप डेस्टिनेशन रहा है, हम यूरोप, तुर्की के साथ-साथ परिवारों और बिज़नेस/ट्रेड एसोसिएशन्स में एक्सपो 2020 दुबई के लिए भारी उछाल देख रहे हैं।”

रोमिल पंत ने कहा, “मैं दिवाली और नए साल की छुट्टियों के लिए हमारे विशेष ऑफ़र और छूट की घोषणा करते हुए बेहद उत्साहित हूं। कोलकाता के ग्राहकों को हमारे ऑफिस आकर आने वाले त्योहारों और विंटर सीजन के लिए परिवार और दोस्तों के साथ वास्तव में यादगार छुट्टियों की योजना बनाने के लिए मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण है।”

थॉमस कुक इंडिया के सभी ऑफर्स में ट्रैवशील्ड के साथ-साथ अपोलो क्लीनिक के सहयोग से व्यापक सुरक्षा प्रतिबद्धता और सुनिश्चित सुरक्षित यात्रा कार्यक्रम जुड़े होते हैं: टीकाकृत यात्रा सलाहकार और संपर्क रहित बुकिंग, री-शेडूलिंग और कैंसलेशन, कॉल पर 24/7  डॉक्टर के साथ कोविड बीमा कवर, टीकाकृत / कोविड नेगेटिव साथी यात्री, कोविड नेगेटिव / टीकाकृत ड्राइवर, होटल कर्मचारी, साफ कमरे और वाहन। थॉमस कुक इंडिया ने आकर्षक डील्स और ऑफर्स की भी घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *