जिंदल स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग का उद्घाटन

जिंदल स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग का उद्घाटन

कोलकाता: ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने अपने 10 वें स्कूल: जिंदल स्कूल ऑफ साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग (जेएसपीसी) का उद्घाटन किया है। यूनिवर्सिटी ने इसके साथ ही 7 नए शैक्षणिक कार्यक्रमों की भी घोषणा की है।

जेजीयू के दस स्कूलों द्वारा ऑफर किए जाने वाले नए कार्यक्रम हैं: मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) में बीए (ऑनर्स), वित्त और उद्यमिता (फाइनांस एंड इंटरप्रेन्योरशिप) में बीए (ऑनर्स), बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स में बीएफए (ऑनर्स), बिजनेस एनालिटिक्स में बीबीए (ऑनर्स), फैमिली बिजनेस में बीबीए (ऑनर्स), फाइनेंसियल मार्केट्स में बीबीए (ऑनर्स) और डाटा जर्नलिज्म में भारत का पहला पीजी डिप्लोमा।

इसके अलावा, जिंदल स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड आर्किटेक्चर (जेएसएए) द्वारा प्रस्तुत बी. डिजाइन कार्यक्रम में “इंटेरियर डिजाइन” में उनके मौजूदा विशेषज्ञता को जोड़ते हुए दो नए पाठ्यक्रम होंगे – ‘शहरी नियोजन’ और ‘सामुदायिक योजना’।

इस वर्ष, जेजीयू को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा औपचारिक रूप से ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस’ (आईओई) का दर्जा दिया गया है। जेजीयू को तीनों स्तरों – एशिया रैंकिंग, ब्रिक्स रैंकिंग और विश्व रैंकिंग पर क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अव्वल आकर, नवीनतम क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार भारत के नंबर 1 रैंक निजी विश्वविद्यालय के रूप में और नवीनतम क्यूएस वर्ल्ड ‘यंग’ यूनिवर्सिटी रैंकिंग में दुनिया में शीर्ष 150 में से एक के रूप में मान्यता मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: