रेड बुल शटल अप का नेशनल फाइनल 12 नवंबर को दिल्ली में

रेड बुल शटल अप का नेशनल फाइनल 12 नवंबर को दिल्ली में

गुवाहाटी: रेड बुल शटल अप भारत का पहला एक्‍सक्‍लूसिव वूमंस डबल्‍स टूर्नामेंट के तीसरे एडिशन के लिए 5 शहरों में हुए थका देने वाले क्‍वालिफाइंग राउंड्स के बाद, अब इसके नेशनल फाइनल्‍स 12 नवंबर 2021 को दिल्‍ली के त्‍यागराज स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में होंगे।

गुवाहाटी से देबाहुति लाहोन और मालिनी बोरूआ, मुंबई से शुभांगी मजूमदार और रामशा फारूकी, हैदराबाद से अफनान ज़रीन और अरूण कोमल, चंडीगढ़ से नलिनी मलिक और खुश्‍बू शाह और दिल्‍ली से सना वर्मा और एकता जोशी की जोड़ियों ने अपने-अपने सिटी क्‍वालिफायर्स जीते हैं और वे अब रेड बुल शटल अप 2021 के नेशनल फाइनल्‍स में मुकाबला करेंगी।

भारत की टॉप वूमन डब्‍ल्‍स शटलर और रेड बुल एथलीट अश्विनी पोनप्‍पा ने कहा, “भारत में बतौर एक खेल, बैडमिंटन को बढ़ावा देना हमेशा से मेरी इच्‍छा रही है, खासकर महिलाओं के लिये। ऐसे प्‍लेटफॉर्म्‍स बनाने वाले और आकांक्षी प्रतिभाओं को पंख देने वाले रेड बुल जैसे ब्राण्‍ड्स के साथ जुड़ना अच्‍छा लगता है। रेड बुल शटल अप के साथ मेरा सफर बेहतरीन रहा है और आने वाले वर्षों में इसमें बढ़त ही होगी। मैं सभी फाइनलिस्‍ट्स को शुभकामना देती हूँ और मुझे एक रोमांचक टूर्नामेंट का इंतजार है।”

रेड बुल शटल अप क्‍वालिफायर्स 5 शहरों- हैदराबाद, चंडीगढ़, दिल्‍ली, मुंबई और गुवाहाटी, में 18 सितंबर से 30 अक्‍टूबर 2021 तक हुए थे। हर क्‍वालिफायर की विजेता जोड़ी नेशनल फाइनल्‍स में एक-दूसरे से भिड़ेगी। चाहे दर्शकों की संख्‍या हो, या भाग लेने वाली खिलाड़ियों की, इस खेल की लोकप्रियता दिनोदिन बढ़ती जा रही है। इस टूर्नामेंट का लक्ष्‍य आकांक्षी महिला खिलाड़ियों की भागीदारी और उनके बीच इस खेल की लोकप्रियता को और भी बढ़ाना है। सिटी क्‍वालिफायर के परिणाम थे:

गुवाहाटी से देबाहुति लाहोन और मैनी (मालिनी) बोरूआ की टीम ने फाइनल में प्रतीक्षा पाठक और सुज़ेन बुरहेगोहैन को 11-8, 9-11 और 11-7 से हराकर रेड बुल शटल अप 2021 गुवाहाटी सिटी क्‍वालिफायर्स जीता।

मुंबई से शुभांगी मजूमदार और रामशा फारूकी की टीम ने फाइनल में अपूर्वा आचरेकर और वृति राजा को 11-8; 11-10 से हराकर रेड बुल शटल अप 2021 मुंबई सिटी क्‍वालिफायर्स जीता।

हैदराबाद से अफनान ज़रीन और अरूण कोमल की टीम ने फाइनल में मातुरी श्रीप्रिया और सिमरन कौर को 11-6, 11-4 से हराकर रेड बुल शटल अप 2021 हैदराबाद सिटी क्‍वालिफायर्स जीता।

चंडीगढ़ से नलिनी मलिक और खुश्‍बू शाह की टीम ने फाइनल में शिखा सिंगला और पूजा को 11-9, 11-7 से हराकर रेड बुल शटल अप 2021 चंडीगढ़ सिटी क्‍वालिफायर्स जीता।

दिल्‍ली से सना वर्मा और एकता जोशी की टीम ने फाइनल में मोलिका माथुर और साधना सिखरवार को 11-7, 11-7 से हराकर रेड बुल शटल अप दिल्‍ली सिटी क्‍वालिफायर्स जीता।

केवल 16 साल से ज्‍यादा उम्र की महिलाओं के लिये खुले सभी मैचेज नॉक आउट बेसिस पर खेले जाते हैं, जिसमें सभी जोड़ियाँ 21 पॉइंट्स (रैली पॉइंट्स) के साथ 3 बेस्‍ट सेट्स खेलती हैं। हर जोड़ी रेफरी को पहले से सूचना देकर एक सेट में एक बार सुपर पॉइंट के लिये बोल सकती है। सुपर पॉइंट के लिये बोलने पर जोड़ी को वह पॉइंट जीतने पर 2 पॉइंट्स मिलेंगे। अगर जोड़ी उस पॉइंट को हार जाती है, तब भी उसके पॉइंट्स नहीं कटेंगे।

12 नवंबर को नेशनल फाइनल्‍स में सभी 5 जोड़ियाँ एक-दूसरे के साथ राउंड रोबिन फॉर्मेट में खेलेंगी और पॉइंट्स टेबल की टॉप 2 जोड़ियाँ ग्रैण्‍ड फाइनल मैच में एक-दूसरे का सामना करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *