सरल जीवन सीमा के साथ जीवन को कैसे सरल बनाएं: संतोष अग्रवाल, पॉलिसीबाजार.कॉम

सरल जीवन सीमा के साथ जीवन को कैसे सरल बनाएं: संतोष अग्रवाल, पॉलिसीबाजार.कॉम

कोलकाता: कोविद -19 महामारी के इन अशांत समय के दौरान, लोगों द्वारा टर्म इंश्योरेंस के महत्व को महसूस किया गया है। यही कारण है कि गूगल पर टर्म इंश्योरेंस की खोज कई गुना बढ़ गई है और महामारी के माध्यम से सभी की मांग में है। और इन कठिन समयों के दौरान, बीमा क्षेत्र ने नए उत्पादों को लॉन्च करने से लेकर प्रक्रिया के सरलीकरण तक सकारात्मक बदलावों की एक लहर देखी। कोरोना कवच, कोरोना रक्षक और आरोग्य संजीवनी-आईआरडीएआई जैसे ब्रांड नए उत्पादों को लॉन्च करके यह सुनिश्चित किया कि नीतियों की शर्तों को खरीदना और समझना अब एक कठिन काम नहीं रह जाना चाहिए।

उसी रास्ते को फैलाना, प्रक्रिया को सरल बनाने और बीमा के कवरेज के तहत और अधिक लोगों को लाने के इरादे से, बीमा नियामक आईआरडीएआई, एक मानकीकृत शब्द बीमा पॉलिसी सरल जीवन बीमा लेकर आया है, जिसे 1 जनवरी, 2021 से शुरू किया जाएगा। इस मानकीकृत नीति में समरूप सुविधाओं के साथ सम एश्योर्ड के लिए एक मानक शब्दांकन होगा जो पहली बार खरीदारों की परेशानी को कम करेगा। यह मानक अवधि योजना 18 से 65 वर्ष की आयु के खरीदारों के लिए उपलब्ध होगी। परिपक्वता की अधिकतम आयु 70 वर्ष है, जिसका तात्पर्य यह है कि जब व्यक्ति उस आयु में पहुँचता है, तो योजना स्वतः समाप्त हो जाएगी। पॉलिसी की अवधि पांच से 40 साल के बीच हो सकती है। यह क्रमश 5 लाख और 25 लाख की न्यूनतम और अधिकतम राशि का आश्वासन दिया जाएगा।

लेकिन हमें यह जानने के लिए चाहिए कि आपको इसके लिए कैसे और क्यों जाना चाहिए-: मानकीकरण लाभ:बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली अन्य टर्म योजनाओं के विपरीत, अलग-अलग बहिष्करण और शर्तें होने के कारण, इस मानकीकृत उत्पाद में बीमाकर्ताओं की परवाह किए बिना समान विशेषताएं होंगी। इसलिए मानकीकरण, एक समान शब्दकरण और एकसमान विशेषताएं इसे पूरे वर्ग और सभी वर्गों में कटने वाले लोगों के लिए एक आसान खरीद बना देंगी। बाजार में उपलब्ध अपेक्षाकृत जटिल जीवन बीमा उत्पादों के साथ, एक सरल शब्द बीमा उत्पाद – सराल जीवन बीमा – पहली बार खरीदारों के लिए एक वरदान है और ऐसे लोग जिन्हें टर्म इंश्योरेंस का अधिक ज्ञान नहीं है, लेकिन वे अपने जीवन को सुरक्षित करना चाहते हैं। एकरूपता और मानकीकरण किसी भी नीति को खरीदने से जुड़ी परेशानी को कम करेगा और भविष्य में विवादों के लिए कोई जगह नहीं छोड़ेगा।

डिजिटल रूप से उपलब्ध है: डिजिटल रूप से संपर्क रहित और सुरक्षित लेनदेन के लिए एक प्रोत्साहन देते हुए, यह मानकीकृत उत्पाद डिजिटल प्लेटफार्मों पर सक्रिय रूप से उपलब्ध होगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस योजना की उपलब्धता से अधिक पारदर्शिता आएगी और इससे कोई अस्पष्टता नहीं होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात, ग्राहक ऑनलाइन प्लान खरीदते समय प्रीमियम पर 20% तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं। अब, बीमाकर्ताओं के बीच प्रीमियम की तुलना करना और आपके लिए सबसे सस्ती पॉलिसी खरीदना कुछ ही क्लिक दूर होगा। बस अपने घर के आराम से, आप सभी महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं, प्रीमियम की तुलना कर सकते हैं और इस उत्पाद को खरीद सकते हैं। तो सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए एक एजेंट को चालू करने के लिए कोई और अधिक परेशानी नहीं है।

अनकवर्ड को कवर करेंगे:अन्य टर्म योजनाओं के विपरीत जो आपकी वार्षिक आय को बीमित राशि के रूप में तय करने के लिए एक मूल आधार के रूप में मानते हैं, यह टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको अपनी वार्षिक आय को ध्यान में रखे बिना अपनी इच्छा के अनुसार बीमा राशि खरीदने की अनुमति देता है।

सरल जीवन बीमा योजना खरीदने के लिए, अपनी आय प्रमाण प्रस्तुत करना आवश्यक नहीं है क्योंकि बीमाकर्ता आपकी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखे बिना आपको एक नीति जारी करेगा। उत्पाद अनियमित आय वाले लोगों या उन लोगों के लिए आशीर्वाद से कम नहीं है जिनके पास पर्याप्त आय प्रमाण नहीं हैं। आप उस राशि तक की योजना खरीद सकते हैं जिसके लिए आपको लगता है कि आप आसानी से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस प्रकार यह नई पेशकश निम्न-आय वर्ग के लोगों, ग्रामीण पृष्ठभूमि के लोगों के लिए बहुत लाभकारी है जो पहले किसी नीति के तहत कवर नहीं किए गए थे।

योजना प्रमुख रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को लक्षित करती है जो अपने आश्रितों को वित्तीय संकटों से बचाने के लिए एक टर्म कवर के तहत बीमा कराने की बराबर जरूरत रखते हैं। अक्सर यह देखा गया है कि निम्न-आय वर्ग के परिवारों में, केवल एक रोटी-विजेता होता है जो परिवार की सभी वित्तीय आवश्यकताओं का ध्यान रखता है। ऐसे परिदृश्य में, एक टर्म प्लान के तहत ब्रेड-विजेता को कवर करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि उसके साथ कुछ भी दुर्भाग्यपूर्ण होता है, तो आश्रितों की आवश्यकताओं की देखभाल के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता होगी। 

इस पॉलिसी को खरीदते समय क्या देखना चाहिए?चूंकि उत्पाद बहुत जल्द लॉन्च होने वाला है, इसलिए पॉलिसी खरीदारों को पता होना चाहिए कि उन विभिन्न चीजों को क्या देखना चाहिए। जैसा कि यह कहा जाता है कि बीमा खरीदना एक बात है और अपना दावा निपटान प्राप्त करना एक और है। इसलिए अनिवार्य रूप से यदि आप इस उत्पाद को खरीदने जा रहे हैं, तो प्रीमियम की तुलना करने के अलावा,पॉलिसी खरीदार को कंपनी के सॉल्वेंसी अनुपात और क्लेम सेटलमेंट अनुपात को भी देखना चाहिए। एक बीमाकर्ता का सॉल्वेंसी अनुपात कंपनी के स्वास्थ्य और उसके दायित्वों को पूरा करने की क्षमता को दर्शाता है। लेकिन इसे अलगाव में नहीं देखा जा सकता है। दावा निपटान अनुपात कुल प्राप्त दावों में से भुगतान किए गए दावों का प्रतिशत है। आमतौर पर, एक उच्च दावा निपटान अनुपात आपके दावे को संसाधित करने की सुविधा को दर्शाता है। अब, चूंकि यह योजना लॉन्च होने से कुछ ही दिन दूर है, उपरोक्त मापदंडों पर एक नज़र डालें और इस ब्रांड के नए उत्पाद को खरीदने की तैयारी करें।

(इस लेख का श्रेय संतोष अग्रवाल, सीबीओ-लाइफ इंश्योरेंस, पॉलिसीबाजार.कॉम को जाता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: