सुंदरबन के शहद किसानों के लिए पहल

सुंदरबन के शहद किसानों के लिए पहल

कोलकाता: डाबर हनी ने सुंदरबन के शहद किसानों के लिए एक अनूठी सीएसआर पहल की घोषणा की है। पिछले कुछ महीनों के दौरान इलाके में तूफ़ान और भारी बाढ़ के कारण इन लोगों की आजीविका पर बुरा असर पड़ा है। अपनी इस पहल “स्वीटनैस ऑफ गिविंग बैक” के माध्यम से डाबर हनी इस मुश्किल समय में उनके लिए आगे आया है।

कुनाल शर्मा, डाबर इंडिया लिमिटेड में कैटेगरी हेड-हेल्थ सप्लीमेन्ट्स, ने कहा, “सुदरबन के शहद किसान, देश के शहद उद्योग की नींव हैं। कोविड की दूसरी लहर के बाद इलाके में आई बाढ़ ने खूब तबाही मचाई और सुंदरबन के लोगों की आजीविका पर बुरा असर हुआ। उनकी फसलें नष्ट हों गई, यहां तक गांवों में पीने के पानी तक की कमी आ गई। शहद किसानों के परिवारों को सहयोग प्रदान करने के लिए डाबर उन्हें अगले एक साल तक सूखा राशन और रोज़मर्रा की ज़रूरत का सामान मुहैया कराएगा। इलाके में ऐसे 23 परिवार हैं जो शहद इकट्ठा करके अपनी रोज़ी-रोटी चलाते हैं। इस छोटी सी कोशिश के ज़रिए हम न सिर्फ इन परिवारों के कल्याण एवं स्वास्थ्य के लिए काम करना चाहते हैं, बल्कि उनके चेहरों पर मुस्कान भी बिखेरना चाहते हैं।“

इस अवसर पर डाबर हनी ने एक डिजिटल फिल्म का अनावरण भी किया जो खास सुंदरबन के शहद किसानों को समर्पित है और दर्शाती है कि किस तरह इस कम्युनिटी को शहद इकट्ठा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *