हिंदी दिवस 2021 के अवसर पर फिल्म प्रभाग द्वारा ऑनलाइन फिल्मों की स्क्रीनिंग

हिंदी दिवस 2021 के अवसर पर फिल्म प्रभाग द्वारा ऑनलाइन फिल्मों की स्क्रीनिंग

मुंबई/कोलकाता: 14 सितंबर-1949 को हिंदी को भारत के संघ की राजभाषा के रूप में स्वीकृति मिलने के ऐतिहासिक अवसर पर फिल्म प्रभाग द्वारा, राजभाषा हिंदी को समर्पित चुनिंदा फिल्मों की ऑनलाइन स्क्रीनिंग एवं विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ हिंदी दिवस मनाया जा रहा है । राजभाषा हिन्दी के गौरव और सम्मान को समर्पित चुनिंदा फिल्मों के एक पैकेज, “हिंदीः भारत की वाणी” ऑनलाइन फिल्मोत्सव के अंतर्गत, फिल्म प्रभाग की वेबसाइट एवं यूट्यूब चॅनेल पर 14 और 15 सितंबर को प्रदर्शित की जाएगी, एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

हिन्दी दिवस-२०२१ के अंतर्गत, फिल्म प्रभाग दिनांक १ से १५ सितंबर, २०२१ के दौरान हिन्दी पखवाड़ा का भी आयोजन किया है। इस दौरान सरकारी कामकाज में व्यावहारिक एवं प्रचलित सरल हिंदी के ज़्यादा से ज़्यादा प्रयोग हेतू बढावा देने के लिए विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन फिल्म प्रभाग द्वारा किया गया । श्रुत लेखन, निबंध लेखन, भाषण प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों का इनमें समावेश रहा ।

ऑनलाइन फिल्मोत्सव “हिंदी : भारत की वाणी” में प्रदर्शित हो रही फिल्में हैं – 14 सितंबर, 1949 (17 मिनट / 1991 /मुझहिर रहमान ), भारत की वाणी (52 मिनट / 1990 / चंद्रशेखर नायर), हिंदी के बढ़ते कदम (13 मिनट/ 2021/ आर. रवि)। इसके साथ ही हिंदी साहित्य में अनुठा योगदान देनेवाले महान व्यक्तित्व जैसे की लोकप्रिय उपन्यासकार प्रेमचंद, आधुनिक हिंदी साहित्य के पितामह भारतेंदु हरिश्चंद्र, राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त, महान लेखक एवं कवि जय शंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, रामधारी सिंह दिनकर, गोपालदास नीरज एवं प्रसिद्ध लेखक और संपादक आचार्य शिवपूजन सहाय जैसे महानुभावों का परिचय करानेवाले वृत्तचित्रों का प्रसारण भी इस ऑनलाइन फिल्मोत्सव का हिस्सा होंगी।

इन फिल्मों के दृश्य-अवलोकन हेतु, कृपया www.filmsdivision.org पर लॉग ऑन करें और “डॉक्यूमेंट्री ऑफ़ द वीक” पर क्लिक करें, या फिर यूट्यूब  चैनल https://www.youtube.com/user/FilmsDivision पर इन फिल्मों का अनुसरण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: