कोविड-19 रिकवरी प्रोग्राम: वीएलसीसी ने लॉन्च किया ‘वी केयर’

कोविड-19 रिकवरी प्रोग्राम: वीएलसीसी ने लॉन्च किया ‘वी केयर’

कोलकाता: वीएलसीसी ने इन्टेन्सिव रीस्टोरेटिव वैलनैस प्रोग्राम- वी केयर- के लॉन्च की घोषणा की है, जिसे खासतौर पर कोविड-19 इन्फेक्शन के बाद के प्रभावों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह प्रोग्राम कोविड-19 के इन्फेक्शन से मुक्त होने के बाद के सप्ताहों और महीनों के दौरान मरीज़ों को उचित फॉलो-अप देखभाल प्रदान करेगा।

वी केयर मरीज़ के मन और शरीर को सुचारू रूप से स्वस्थ होने में मदद करेगा। यह प्रोग्राम ऑनलाइन वीएलसीसी के वेबसाइट पर तथा देश भर में वीएलसीसी के सभी वैलनैस क्लिनिकों में उपलब्ध है।

वंदना लूथरा, संस्थापक एवं को-चेयरपर्सन, वीएलसीसी ग्रुप ने कहा, “अक्सर अस्पताल में भर्ती के बाद ठीक होने वाले मरीज़ों को उचित फॉलो-अप देखभाल नहीं मिल पाती, क्योंकि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पहले से ही मरीज़ों के इलाज के बोझ से जूझ रही है। चिकित्सकीय वैलनैस डोमेन में अपनी गहन विशेषज्ञता के साथ वीएलसीसी इस संकट से निपटने में योगदान दे रहा है। वीएलसीसी की ओर से पेश किया गया पोस्ट कोविड-19 रिकवरी प्रोग्राम न केवल मरीज़ों को फिर से सामान्य स्वास्थ्य पाने में मदद करेगा, बल्कि इसे देश की स्वास्थ्य प्रणाली पर पर बोझ भी कम होगा। वीएलसीसी एक मात्र संगठन है जिसका वैलनैस प्रोग्राम ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ की स्टैम्प के साथ आता है।“

वी केयर पोस्ट कोविड रिकवरी प्रोग्राम को वीएलसीसी के मेडिकल डॉक्टरों, पोषण विशेषज्ञों, फिज़ियोथेरेपिस्ट एवं साइकोलाजिस्ट की आर एण्ड डी टीम द्वारा विशेषज्ञों के सहयोग से तैयार किया गया है, जो कोविड-19 महामारी के खिलाफ़ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

प्रोग्राम फिज़िकल, बायोकैमिकल, रेस्पीरेटरी, फिटनैस एवं पेन-रिलीफ पैमामीटर्स तथा मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर उचित सेवाएं प्रदान करता है। मेडिकल डॉक्टरों द्वारा हर प्रोग्राम को मॉनिटर किया जाता है, और मरीज़ के चिकित्सकीय इतिहास, मौजूदा शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए इसे कस्टमाइज़ किया जाता है। प्रोग्राम में स्क्रीनिंग, व्यापक मूल्यांकन, फिज़ियोथेरेपी, कार्डियो-पल्मोनरी रिहेबिलिटेशन, शारीरिक व्यायाम के लिए मार्गदर्शन, सांस के व्यायाम, आहार में बदलाव और इसकी मॉनिटरिंग, विशेष थेरेपी जैसे आयुर्वेद, योगा तथा काउन्सलिंग के द्वारा व्यवहार में बदलाव और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े पहलु शामिल हैं। इस प्रोग्राम के कई फायदे हैं जैसे इससे मरीज़ का स्टेमिना, फेफड़ों की क्षमता, शरीर की प्रत्यास्थता, मांसपेशियों की क्षमता, भूख, पाचन क्षमता बढ़ती है। जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में सूजन और थकान कम होती है।

कंपनी ने इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इम्युनिटी बिल्डिंग प्रोग्राम वी शील्ड की शुरूआत भी की है। कोविड-19 को हराने में मरीज़ की इम्युनिटी यानि बीमारियों से लड़ने की ताकत बेहद महत्वपूर्ण होती है, इसी को ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई है।

मेडिकल डॉक्टरों, फिज़ियोथेरेपिस्ट, पोषण विशेषज्ञों एवं चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा पेश किए गए वी केयर और वी शील्ड प्रोग्राम ऑनलाइन तथा देश भर में कंपनी के 150 से अधिक वीएलसीसी वैलनैस क्लिनिकों पर उपलब्ध हैं। कंपनी इन प्रोग्राम के फायदों को लोगों तक पहुंचाने के लिए देश भर के अस्पतालों के साथ साझेदारी कर रही है, जिसमें मरीज़ की स्वास्थ्य की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए 1 से 4 सप्ताह तक के लिए मरीज़ की देखभाल की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *