फिल्म प्रभाग द्वारा ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर विशेष स्क्रीनिंग

फिल्म प्रभाग द्वारा ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर विशेष स्क्रीनिंग

मुंबई/कोलकाता: फिल्म प्रभाग, 12 जनवरी 2022 के दिन, भारत के विख्यात आध्यात्मिक दूत, महान सुधारक और प्रेरक व्यक्तित्व, स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

देशभर में स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। फिल्म प्रभाग द्वारा 12 जनवरी 2022 को स्वामीजी की 159वीं जयंती के अवसर पर, उनके प्रेरणादायी संदेशों को उजागर करती दो वृत्तचित्रों की ऑनलाइन स्क्रीनिंग फिल्म प्रभाग की वेबसाइट एवं यूट्यूब चैनल पर की जाएगी । यह विशेष स्क्रीनिंग सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा  ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ का हिस्सा है।

इस विशेष फिल्मोत्सव में प्रदर्शित हो रही फिल्में हैं–स्वामी विवेकानंद का जीवन और संदेश (72 मिनट/1964/निर्मल डे)-यह फिल्म महान प्रेरक व्यक्तित्व के स्वामी, वेदान्त के प्रतिपादक, मानवतावादी और रामकृष्ण परमहंस के अनुयायी के रूप में स्वामी विवेकानंद के जीवन पर  प्रकाश डालती है। दूसरी फिल्म, अपने भाग्य के विधाता (14 मिनट / 1978 / नित्यानंद दत्ता)-स्वामी विवेकानंद के देशवासियों, विशेषकर भारत के युवाओं को संबोधित, उनके प्रेरक संदेश पर आधारिक एक प्रेरणादायी  फिल्म है।

इन फिल्मों का आनंद लेने के लिए, फिल्म प्रभाग की वेबसाइट https://filmsdivision.org/ अथवा यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/user/FilmsDivision पर 12 जनवरी 2022 के दिन लॉग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *