लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया के पांचवें संस्करण की घोषणा

लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया के पांचवें संस्करण की घोषणा

कोलकाता: लेक्सस इण्डिया ने अपने लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया 2022 की घोषणा की है। लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया का यह पांचवा संस्करण है जिसका उद्देश्य उभरते और प्रतिभाशाली डिज़ाइनरों को अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा दर्शाने का मौका प्रदान करना है।

इसके लिए प्रविष्टियां 23 जुलाई 2021 से 15 सितम्बर 2021 तक जारी रहेंगी। एलडीएआई 2022 के विजेताओं की घोषणा 2022 की शुरुआत में की जाएगी।

पुरस्कार ‘डिज़ाइन फ़ॉर ए बेटर टुमॉरो’ नीति पर आधारित हैं और प्रतिभागियों को यह दिखाना होगा कि उनका डिज़ाइन इस नीति का कैसे पालन करता है। प्रतिभागियों को लेक्सस ब्रांड के तीन मुख्य सिद्धांतों-एंटीसेप्ट, इनोवेट और कैप्टिव का उपयोग करके अपने मूल विचारों को व्यक्त करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, इस साल एक नया मानक जोड़ा गया है, जहां डिजाइनरों को यह दिखाने की जरूरत है कि उनकी प्रविष्टियां कैसे दुनिया भर के लोगों के मन में खुशी लाती हैं। उन्हें दिलचस्प और नवीन विचारों के साथ आने की जरूरत है कि कैसे उनके डिजाइन समाज के सामने भविष्य की चुनौतियों का सामना करके मानव मन की खुशी को बढ़ा सकते हैं।

लेक्सस इंडिया के अध्यक्ष पीबी बेनुगोपाल ने कहा, “हमें लेक्सस डिज़ाइन अवार्ड्स इंडिया के पांचवें संस्करण की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, क्योंकि यह डिजाइनरों के लिए रचनात्मकता और मौलिकता के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार मंच है। हमें अपने लेक्सस ब्रांड को ऐसे स्थान तक विस्तारित करने में प्रसन्नता हो रही है जो हमारे देश के लिए बेहतर, अधिक टिकाऊ कल के लिए नवाचार और समाधानों की पहचान को पूरा करता है। हमें भारतीय डिजाइनरों की क्षमताओं पर भरोसा है और हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि इस साल हमारे प्रतिभाशाली प्रतिभागियों को क्या पेशकश करनी है।

लेक्सस डिज़ाइन अवॉर्ड इण्डिया 2022 की प्रविष्टियों का मूल्यांकन 10 श्रेणियों में किया जाएगाः

स्थापित कार्य / एस्टेबलिश्ड वर्क (क्लाइंट/ सेल्फ-कमीशन्ड): प्रोडक्ट डिज़ाइन, फर्नीचर डिज़ाइन, टेक्सटाईल डिज़ाइन, क्राफ्ट डिज़ाइन, डिज़ाइन थिकिंग, पब्लिक यूटिलिटी डिज़ाइन, लाईफस्टाइल एक्सेसरी डिज़ाइन, डिज़ाइन फॉर सोशल इम्पैक्ट

अवधारणात्मक कार्य/ कन्सेप्चुअल वर्क: स्टुडेन्ट कैटेगरी और ओपन कैटेगरी

कन्सेप्चुअल यानि अवधारणात्मक श्रेणी के फाइनलिस्ट्स को डिज़ाइन उद्योग के दिग्गजों के नेतृत्व में एक्सक्लुज़िव मेंटरशिप प्रोग्राम का अवसर मिलेगा। यह प्रोग्राम उम्मीदवारों को विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण विचार और सुझाव पाने का अवसर देगा, जो अपने अपनी परियोजनाओं को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। 10 श्रेणियों के विजेताओं को जाने माने डिज़ाइनर माइकल फोले द्वारा डिज़ाइन की गई लेक्सस डिज़ाइन इण्डिया ट्राफियों से सम्मानित किया जाएगा। विजेता डिज़ाइनरों को देश भर के गेस्ट एक्सपीरिएंस सेंटरों के साथ-साथ लेक्सस इण्डिया के डिजिटल स्पेस में प्रोमोट किया जाएगा।

एलडीएआई के पिछले 4 संस्करणों में देश भर के डिजाइनरों के 2,600 से अधिक रचनात्मक प्रस्ताव देखे गए हैं जिन्होंने अपनी अभिनव डिजाइन सोच के माध्यम से बेहतर कल में योगदान दिया है; इसके अतिरिक्त, 1,100 से अधिक वैचारिक श्रेणी प्रविष्टियों को अंतरराष्ट्रीय लेक्सस डिज़ाइन अवार्ड के माध्यम से वैश्विक स्तर पर अपनी परियोजनाओं को प्रस्तुत करने का अवसर मिला है, यह संख्या स्थापना के बाद से लगातार बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *