अमेज़न इंडिया ने की स्मॉल बिजनेस दिवस 2021 की घोषणा

अमेज़न इंडिया ने की स्मॉल बिजनेस दिवस 2021 की घोषणा

कोलकाता: कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण पैदा हुईं आर्थिक समस्याओं को दूर करने में सेलर्स की मदद के लिए, अमेज़न इंडिया ने 2 जुलाई 2021 की मध्यरात्रि से 4 जुलाई 2021 की रात 11:59 बजे तक अमेज़न स्मॉल बिजनेस दिवस (एसबीडी) की मेजबानी करने की घोषणा की।

यह तीन दिवसीय ऑनलाइन सेल इवेन्ट लाखों सेलर्स, मैन्यूफैक्चरर्स, स्टार्ट-अप्स और ब्रांड, महिला उद्यमियों, कारीगर और बुनकर, और लोकल शॉप्स द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रॉडक्ट्स के अद्वितीय और विभिन्न सेलेक्शन के लिए ग्राहकों की मांग पैदा करने में मदद करता है।

तीन दिनों तक चलने वाले इस सेल इवेन्ट के दौरान, मार्केटप्लेस पर विशेष थीम वाले स्टोर्स में ग्राहकों को कई केटेगरी में प्रॉडक्ट्स तलाशने और खरीदने के साथ ही सौदों और ऑफ़र का आनंद लेने का अवसर मिलेगा। इन प्रॉडक्ट्स में इम्यूनिटी बूस्टर, मानसून एसेंशियल्स, एट-होम फिटनेस सप्लाईज, क्षेत्रीय हस्तशिल्प आदि शामिल हैं।

चाहे ग्राहक वर्क फ्रॉम होम एसेंशियल्स खरीदना चाहते हों, आरामदेह भोजन या हेरिटेज हथकरघा बुनाई वाले प्रॉडक्ट्स सीधे क्षेत्रीय बुनकरों से लेना चाहते हों, स्मॉल बिजनेस दिवस के दौरान सभी के लिए व्यापक सेलेक्शन उपलब्ध रहेगा। ग्राहक भागीदारी करने वाले स्मॉल बिजनेस से की गई खरीदारी के लिए ए-पे और डिजिटल भुगतान के अन्य माध्यमों द्वारा संचालित 10% तक के कैशबैक ऑफ़र के साथ अधिक बचत कर सकते हैं।

नितिन गडकरी, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग; सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री, भारत सरकार ने कहा, “एमएसएमई हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लगभग 30% और देश के निर्यात में आधे का योगदान करते हैं। देश भर में लगभग 6 करोड़ एमएसएमई यूनिट्स हैं, जो 11 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करती हैं। एमएसएमई उद्यमशीलता को प्रोत्साहन देकर और रोजगार के बड़े अवसर पैदा करके देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। मेरा विश्वास है कि एमएसएमई की सफलता में और देश के सकल घरेलू उत्पाद में एमएसएमई के हिस्से के योगदान को बढ़ाने में टेक्नोलॉजी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। विशेष रूप से कोविड-19 के कारण आईं रुकावटों के बाद एमएसएमई के विकास में तेजी लाना जरूरी है और मैं स्मॉल बिजनेस दिवस की मेजबानी करने के लिए अमेज़न को बधाई देता हूं, जिन्होंने इस आयोजन के जरिये देश के लाखों एमएसएमई की आजीविका की पुनर्बहाली और उनके उत्पादों के लिए ग्राहकों की मांग पैदा करने में मदद की है।”

प्रणव भसीन, डायरेक्टर, एमएसएमई और सेलिंग पार्टनर एक्सपीरियंस, अमेज़न इंडिया ने कहा, भारत कोविड-19 की  दूसरी लहर के बाद अब वापस सामान्य स्थिति में आने की कोशिश कर रहा हैऔर हम स्मॉल बिजनेस की आर्थिक समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद करने के अपने प्रयासों को प्राथमिकता दे रहे हैं। इस दिशा में, हम अमेज़न स्मॉल बिजनेस दिवस की मेजबानी कर रहे हैं, ताकि अमेज़न इंडिया मार्केटप्लेस पर स्मॉल सेलर्स के प्रॉडक्ट्स के लिए ग्राहकों की मांग पैदा करने में मदद कर सकें, और जिससे सेलर्स को अपना बिजनेस फिर से शुरू करने में आसानी हो सके। यहां ग्राहक लोकल शॉप्स, महिला उद्यमियों, स्टार्टअप्स, उभरते ब्रांड, कारीगरों और बुनकरों से हजारों अद्वितीय उत्पादों की खोज कर सकेंगे, और सुखद खरीदारी का अनुभव करेंगे।”

सेलर्स पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए अमेज़न इंडिया कई तरह के प्रयास कर रहा है, जिसका स्मॉल बिज़नेस दिवस 2021 एक हिस्सा है और इसे एक सेल इवेन्ट के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। पिछले कुछ महीनों के दौरान, भारत में महामारी की दूसरी लहर की शुरुआत के साथ, अमेज़न ने सेलर्स की मदद करने के लिए कई तरह के उपाय किए हैं, जिसमें फीस में विभिन्न प्रकार की छूट, रिइम्बर्समेंट और परफॉरमेंस मेट्रिक्स की नीतियों में छूट, और बहुत कुछ शामिल हैं।

अमेज़न डॉट इन ने अपने के सेलर्स के लिए कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा की भी व्यवस्था की है। अमेज़न अपने सेलर्स और उनके आश्रितों के टीकाकरण में भी सहायता प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, अमेज़न ने एक ‘ऑन-डिमांड डिस्बर्समेंट’ फीचर भी तैयार किया है, जो इस कठिन समय में आर्थिक दिक्कतों को दूर करने में मदद करने के लिए सेलर्स को अपना डिस्बर्समेंट रोजाना के आधार पर प्राप्त करने में सक्षम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *