आसान हेल्दी ब्रेकफास्ट आइडियाज

आसान हेल्दी ब्रेकफास्ट आइडियाज

कोलकाता: अपने ऑफिस के सहकर्मियों और दोस्तों के साथ ऑफिस से काम करना अब कोई सपना नहीं रह गया है क्योंकि ऑफिस खुलने लगे हैं। जबकि हम में से अधिकांश गुप्त रूप से ऑफिस के खुलने की कामना करते हैं और लंबे समय से देखे गए कार्यस्थानों से फिर से काम करना शुरू करने के लिए उत्साहित हैं, ऑफिस की दिनचर्या में वापस जाना अभी भी कठिन लगता है। ऑफिस की दिनचर्या में दो सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दे हैं, जल्दी उठना और स्वस्थ नाश्ता तैयार करना। ऐसा भोजन जिसमें अधिक समय न लगे और तैयार करने में आसान हो ताकि आप समय पर ऑफिस पहुंच सकें।

फिट फूडी डॉट इन के मशहूर शेफ संजीव कपूर और डाइटीशियन सोनिया सिन्हा ने आपके बचाव के लिए 5 स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी की सूची तैयार की है, जिन्हें समय रहते तैयार किया जा सकता है।

शेफ संजीव कपूर कहते है, “हम में से अधिकांश ने महामारी के दौरान एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर एक कदम उठाया और यात्रा के समय को हमने हर दिन बचाया, मदद करता है। लेकिन अब ऑफिस खुल गए हैं, इसका मतलब है कि ऑफिस जाने के लिए घर से जल्दी निकलना होगा। लेकिन स्वस्थ खाने की गति को मत तोड़ो। याद रखें कि स्वस्थ, संतुलित आहार के लिए अपने खाने की आदतों में बहुत सारी सब्जियां और फल शामिल करना महत्वपूर्ण है। लेकिन यह मत भूलो कि कच्ची सब्जियां और फल लदे हो सकते हैं कीटनाशकों और कीटाणुओं के साथ क्योंकि वे आप तक पहुँचने से पहले कई स्थानों की यात्रा करते हैं। इसलिए, अपनी सब्जियों को उपभोग करने से पहले निमवाश जैसे नेचुरल एक्शन वाले वेजिटेबल क्लीनर से अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है। 100% नेचुरल एक्शन के साथ, निमवाश में नीम और साइट्रस के अर्क होते हैं जो प्राकृतिक अवयवों की शक्ति से सब्जियों और फलों को प्रभावी ढंग से धोते हैं और साफ करते हैं।”

शेफ निम्नलिखित आसानी से बनने वाले स्वस्थ नाश्ते के व्यंजनों को साझा करता है:

ब्रोकोली टोस्ट: एक नॉन स्टिक पैन में पर्याप्त पानी गरम करें और उसमें शकरकंद डालकर पकने तक पकाएँ। ब्रेड स्लाइस के किनारों को काट कर आधा कर लें। एक और नॉन-स्टिक पैन गरम करें, उसमें ब्रेड के आधे भाग रखें और उन पर थोड़ा सा जैतून का तेल डालें ताकि वे सुनहरे और करारे हो जाएँ। शकरकंद को मैश कर लें। पैन को आँच से हटाएँ, नमक, मक्खन, क्रीम और लाल मिर्च पावडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। भुने हुए ब्रेड के टुकड़ों को पैन से निकाल कर प्लेट में रख लें। उसी नॉन स्टिक पैन में संतरे का रस गरम करें। नमक और कुटी काली मिर्च डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और कम होने दें। ब्रोकली डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और ब्रोकली के नरम होने तक पकाएँ। एक बाउल में निकाल लें और हल्का ठंडा होने दें। प्रत्येक भुनी हुई ब्रेड के आधे भाग पर मैश किए हुए शकरकंद का मिश्रण फैलाएं। शकरकंद के ऊपर थोड़ी ब्रोकली रखें और तुरंत परोसें।

दलिया और मशरूम नाश्ता स्टिर फ्राई: एक नॉन स्टिक पैन में ओट्स को हल्का सुनहरा होने तक भूनें। हिट से हटाएं और एक ओर रख दें। दूसरे नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल गरम करें। लहसुन डालें और सुनहरा होने तक भूनें। प्याज़ डालें और पारदर्शी होने तक भूनें। बटन मशरूम, ऑयस्टर मशरूम, नमक, कुटी काली मिर्च और नोचे हुए अजवायन की टहनी डालकर मिलाएँ और तेज़ आँच पर दो से तीन मिनट तक पकाएँ। तीन कप पानी डालें, मिलाएँ और उबाल लें। भुने हुए ओट्स डालकर लगातार चलाते हुए पक जाने तक पकाएं। पालक डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और आँच से हटा दें। एक दूसरे नॉन स्टिक पैन में थोड़ा सा जैतून का तेल गरम करें। एक अंडे को तोड़ें, उसमें थोड़ा नमक और कुटी काली मिर्च छिड़कें और नीचे से सुनहरा होने तक पकाएं। इसी तरह बचे हुए अंडों से भी तैयार करें। ओट्स-पालक का मिश्रण अलग-अलग परोसने की थाली में रखें, ऊपर से एक तला हुआ अंडा रखें और गरमागरम परोसें।

फिट फूडी डॉट इन की डायटीशियन सोनिया सिन्हा ने कहा, “चूंकि मेरे अधिकांश ग्राहक काम कर रहे हैं, इसलिए मैं स्वस्थ व्यंजनों को बनाने में आसान की एक सूची साझा करती हूं जो संतुलित होती हैं और तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लेती हैं, इसलिए उन्हें खाने में बोझ नहीं लगता है।  मैं अपने ग्राहकों को एक दिन पहले अपने भोजन की योजना बनाने की भी सलाह देता हूं ताकि उनके पास सभी सामग्री हो। यदि उनके पास सीमित समय है, तो मेरा सुझाव है कि वे सब्जियों को काटने और स्टोर करने से पहले निमवाश जैसे हर्बल क्लीनर से धो लें। याद रखें, केवल चयनित सब्जियों को एक रात पहले काटा और संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए बुद्धिमानी से चुनें।”

आहार विशेषज्ञ सोनिया सिन्हा सुबह की दिनचर्या को आसान बनाने के लिए निम्नलिखित संतुलित भोजन व्यंजनों को साझा करती हैं।

पालक मशरूम सैंडविच: 1/2 छोटा चम्मच तेल में 1 चम्मच कटा हुआ अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालें। प्याज़, मशरूम और उबले हुए पालक डालें और मिश्रण के सूखने तक भूनें। आप अपनी पसंद की कुछ हर्ब्स या मसाला डाल सकते हैं और मिश्रण में थोड़ा पनीर या कम वसा वाला पनीर मिला सकते हैं। इसे टोस्टेड ब्रेड में स्टफ करें और आपका सैंडविच तैयार है।

पालक पनीर रोल्ड ओट्स: 1 टीस्पून तेल में थोडा़ सा कटा हुआ लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और प्याज़ डालें। थोड़ी सी गाजर, बीन्स और 1 चम्मच मटर डालें। रोल किए हुए ओट्स डालकर भूनें। मिश्रण में कटी हुई या उबली हुई पालक (पानी के साथ) और पनीर के टुकड़े डाल दीजिये। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी डालें और मिलाएँ। अपने स्वाद के अनुसार थोड़ा नमक, काली मिर्च या हर्ब्स को मिलाएं। यदि आप अधिक प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं, तो ऊपर से एक अंडा तोड़ें और अंडे पर नमक छिड़कें। ढक्कन लगाकर 2-3 मिनट तक पकाएं। एक फिट और स्वादिष्ट ओट्स रेसिपी तैयार है।

बेसन चिल्ला: एक पूरी तरह से संतुलित भोजन जिसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है, वह है भूनी हुई सब्जियों से भरा हुआ बेसन का चीला। बेसन और दही का पतला घोल बना लें, स्वादानुसार काली मिर्च और नमक डालकर पतला चीला (दोसा जैसा) बना लें। अब अपनी मनपसंद सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, चुकंदर आदि काट कर भूनें। बेसन चीला के कुरकुरे हो जाने पर इसमें तली हुई सब्जियां डाल कर हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *