इकोल इन्टुइट लैब का भारत में विस्तार

इकोल इन्टुइट लैब का भारत में विस्तार

कोलकाता: इकोल इन्टुइट लैब (ईआईएल) अपने कोलकाता और मुंबई कैंपस के अतिरिक्त भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करते हुए दिल्ली में अपना तीसरा कैंपस शुरू कर रहा है। इस कैंपस का मैनेजमेंट समकालीन डिजाइन शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थान जेएस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन द्वारा किया जाएगा, एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, डिजिटल एंड स्ट्रेटजी, इकोल इन्टुइट लैब डिजाइन शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी होने और सांस्कृतिक प्रेरणा में दृढ विश्वास रखने के साथ ही अपने विशाल अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क लिए जाना जाता है।

यहाँ चलाए जाने वाले पाठ्यक्रमों में यूजी डिप्लोमा इन विजुअल कम्युनिकेशन एंड डिज़ाइन, यूजी डिप्लोमा इन गेम, आर्ट एंड डिज़ाइन, यूजी डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स, यूजी डिप्लोमा इन डिजिटल प्रोडक्ट डिज़ाइन और पोस्ट-ग्रेजुएशन इन एडवरटाइजिंग, डिज़ाइन और डिजिटल कम्युनिकेशन शामिल होंगे। ग्लोबल स्टैण्डर्ड प्रोग्राम्स के अलावा, भारत के तीनों कैंपस के स्टूडेंट्स को फ्रांस और ब्राजील में सेमेस्टर एक्सचेंज का मौका  दिया जाएगा।

इकोल इन्टुइट लैब के सह-संस्थापक, क्लेमेंट डेरॉक ने कहा, “डिजाइन और विज़ुअल कम्युनिकेशन्स से जुड़े शैक्षणिक कोर्स की मांग में बढ़ोतरी मुख्य रूप से मुंबई और कोलकाता में देखी गई थी, परंतु हमें दिल्ली से भी इस तरह के कोर्स शुरू करने की मांग आ रही थी। हमें इस बात का पूरा विश्वास है कि डिज़ाइन की दुनिया में कुछ बड़ा करने की चाहत रखने वाले युवा भारत को ईआईएल के कोर्स से बहुत फायदा मिलेगा। हमें जेएस डिजाइन के साथ पार्टनरशिप करते हुए खुशी महसूस हो रही है, जो दिल्ली शहर में अपने बेहतरीन काम के लिए जानी जाती है।“

अशोका यूनिवर्सिटी, आईएसबी और जेएस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के संस्थापक डॉ. प्रमथ सिन्हा ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि डिजाइन स्टूडेंट्स उस तरह के ज्ञान और कौशल से परिपूर्ण हों जो तेजी से वैश्वीकरण की ओर बढ़ती अर्थव्यवस्था में आवश्यक हैं। कई नए करियर के अवसर पैदा हो रहे हैं, और स्टूडेंट्स को न केवल व्यावसायिक शिक्षा बल्कि इंटर्नशिप और मेंटरिंग से मिले इंडस्ट्री एक्सपीरियंस से लैस होने की जरूरत है।”

ईआईएल क्वॉलिफिकेशन्स और क्रेडिट विदेशी विश्वविद्यालयों द्वारा हायर एजुकेशन के लिए स्वीकार किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, स्टूडेंट्स इंटरनेशनल इंटर्नशिप और लाइव इंडस्ट्री प्रोजेक्ट्स करते हैं, जो उन्हें पेशेवर दुनिया के लिए पर्याप्त अनुभव प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *