एक महीने में ‘मी टाइम’ के 30 मिनट आपके हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ा सकते हैं

एक महीने में ‘मी टाइम’ के 30 मिनट आपके हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ा सकते हैं

कोलकाता: लोगों के बीच तनाव के स्तर में वृद्धि के साथ, यह बहुत सीधा है कि मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जाता है। हमारी जीवनशैली इतनी नीरस हो गई है कि हम दैनिक दिनचर्या में खो जाते हैं और अपने लिए कुछ समय निकालना भूल जाते हैं। यहीं से माइंडफुलनेस की अवधारणा तस्वीर में आती है। मी टाइम के 30 मिनट सिर्फ एक महीने में आपके हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ा सकते हैं। निमइजी डिशवॉश जेल के साथ अपने बर्तनों को 25 मिनट के लिए पानी में भिगोएँ और इसकी एंजाइम तकनीक बर्तनों के नीचे चिपके सख्त खाद्य मैल की परत को हटाने में मदद करती है। यह आपके 30 मिनट के निजी समय का एक बड़ा हिस्सा बचाएगा जिसका उपयोग किसी और चीज़ के लिए किया जा सकता है।

क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट नेहा वर्मा का कहना है कि मी टाइम की अवधारणा को हमारे जीवन में मजबूत करने की जरूरत है ताकि हमें सामना करने और फलने-फूलने में मदद मिल सके। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जैसे अपने आप को शांत करना, अपने काम की योजना बनाना, निमइजी के साथ अपने कामों को बहु-कार्य करना, फिटनेस रखना और आत्म-देखभाल करना।

अपने आप को शांत करें: अपने दैनिक दिनचर्या में मी टाइम के लिए जानबूझकर जगह बनाएं। काम से खुद को शांत करने के लिए 24 घंटों में से सिर्फ 30 मिनट का समय हो सकता है। लेकिन, इसे स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाना चाहिए ताकि आप जान सकें कि कब खुद के साथ समय बिताना है।

अपने काम की योजना बनाएं: काम की एक टू-डू सूची बनाना महत्वपूर्ण है। उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको एक दिन में पूरा करना है जो कि घर का काम और कार्यालय का काम दोनों हो सकता है और करने के लिए कुछ मी टाइम जोड़ना न भूलें। दैनिक कार्य कभी न खत्म होने वाला कार्य है, इसलिए अपने काम को कुछ समय के लिए अलग रखें और कुछ ऐसा करें जो आपके दिमाग को शांत करे।

अपने कामों को बहु-कार्य करें: उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जो आपको आराम का अनुभव कराती हैं जैसे खाना बनाना, किताब पढ़ना, संगीत सुनना, टीवी देखना या सिर्फ एक कप कॉफी पीना और 30 मिनट के दौरान खुद को व्यस्त रखना। बर्तनों को धोना भी एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में जाना जाता है। नीमइजी डिशवॉश जेल के साथ अपने बर्तनों को 25 मिनट के लिए पानी में भिगोएँ और इसकी एंजाइम तकनीक बर्तनों के नीचे चिपके सख्त खाद्य मैल की परत को हटाने में मदद करती है। निमेसी की अनूठी लिफ्टऑफ एक्शन स्क्रबिंग की आवश्यकता को कम करने में मदद करती है। यह आपके 30 मिनट के निजी समय का एक बड़ा हिस्सा बचाएगा जिसका उपयोग किसी और चीज़ के लिए किया जा सकता है।

फिटनेस: किसी तरह की फिटनेस में खुद को शामिल करें। थोड़ी देर टहलें या तेज दौड़ें। जहां सुबह टहलना या दौड़ना बहुत फायदेमंद होता है, वहीं दिन के बीच में टहलना भी काफी चिकित्सीय हो सकता है।

स्व-देखभाल: अपने आप को हर दिन पैमपर करने के लिए एक स्व-देखभाल दिनचर्या में जोड़ें – अपने नाखूनों को पेंट करें, फेस मास्क पर लगाएं या अपने स्नान की दिनचर्या में बस कुछ मिनट जोड़ें।

हर दिन अपनी खुशी को 5-पॉइंट स्केल पर रेट करें और आप यह देखकर चकित रह जाएंगे कि मी टाइम के ये 30 मिनट कैसे सिर्फ एक महीने में आपकी खुशी के सूचकांक को बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: