पारले एग्रो का किसानों और फल प्रसंस्करण साझेदारों के लिए पहल  

पारले एग्रो का किसानों और फल प्रसंस्करण साझेदारों के लिए पहल  

कोलकाता: भारत की सबसे बड़ी बेवरेज कंपनी पारले एग्रो, फ्रूटी और ऐपी जैसे फलों से बने प्रतिष्ठित बेवरेज ब्रांड्स बनाने में अग्रणी रही है। देश और दुनिया भर में अपने उत्पादों की व्यापक मांग को पूरा करने के उद्देश्य से, पारले एग्रो अपने आंतरिक आधारभूत संरचना को अपडेट करने में ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके साथ ही कंपनी समूचे भारत में अपने फल प्रसंस्करण साझेदारों की काबिलियत और क्षमताओं का निर्माण करने में तत्परता से काम भी कर रही है।

वर्ष1985 से ही, पारले एग्रो ने भारत में फलों का उत्‍पादन करने वाले किसानों और प्रोसेसर्स के साथ लगातार काम किया है ताकि उन्हें आगे विकसित किया जा सके और उन्हें अपनी कमाई बढ़ाने के अवसर मिल पाएं। कंपनी इस दिशा में आगे बढ़ती जा रही है और उसने अपने प्रसंस्करण साझीदारों पर भारी निवेश किया है ताकि उन्हें अपनी उच्चतम क्षमता दिखाने में मदद मिल सके।

इसके साथ ही कंपनी ने भारत से ही 100 प्रतिशत स्रोत का दृढ़ संकल्प लिया है। ऐतिहासिक रूप से पारले एग्रो ने हमेशा से भारत से फलों की आपूर्ति की है और चीन से भी आयात किया जा रहा था ताकि एप्पल जूस की उनकी जरूरतों को पूरा किया जा सके। लेकिन अब, कंपनी ने चीन से एप्पल जूस के आयात को पूरी तरह से बंद कर दिया है और भारतीय किसानों के अपने नेटवर्क के माध्यम से पूरी तरह से अकेले भारत से इसकी आपूर्ति की जा सके।

पारले एग्रो ने स्थिति को बदलने की दिशा में सक्रिय रूप से काम किया है, जिससे चीन से सभी एप्प्ल जूस के आयात को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है ताकि भारत सेइनकी 100 प्रतिशत सोर्सिंग की जा सके। कंपनी ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में स्थित चार प्रोसेसर की फल प्रसंस्करण सुविधाओंको आगे बढ़ाने में सहायता की है।

पारले एग्रो प्रसंस्करण क्षमताओं का निर्माण करने के लिये उनके साथ मिलकर काम कर रहा है, जिससे उनके उत्पादन और निर्माण क्षमता में वृद्धि हो रही है औरनुकसान में कमी आई है।

इस अवसर पर, शौना चौहान, सीईओ, पारले एग्रो ने कहा, “पारले एग्रो, कच्चे माल और इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के मामले में हमेशा ही ‘भारत-केंद्रित’ रहेगी। हमारा लक्ष्य भारत के आर्थिक रूप से निर्माण में योगदान देकर और पूरे भारत में छोटे किसानों और एसएमई और एमएसएमई के लिये अवसर पैदा करके भारत की शानदार विकास कहानी का हिस्‍सा बनना है। भारत में अपने साझीदारों की क्षमताओं में सुधार लाना और उनकी क्षमताओं का निर्माण करने और बेवरेज श्रेणी में बेहतरीन उत्पाद का निर्माण करने में अग्रणी रहना हमेशा से ही हमारा लक्ष्य रहा है।“

पारले एग्रो हमेशा ही भारत से ही अपनी आपूर्ति को पूरा करनेऔर राष्ट्रीय रूप से अत्याधुनिक फल प्रसंस्करण क्षमताओं का निर्माण करने के लिये प्रतिबद्ध रही है, ताकि भारत के आत्मनिर्भर भारत अभियान में कंपनी सक्रिय रूप से और बढ़-चढ़ कर अपना योगदान दे पाये।

पारले एग्रो स्थानीय रूप से प्राप्त उत्पादों का उपयोग करने से लेकर अपनी साझीदार प्रसंस्करण कंपनियों में तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिये भारत के भीतर एक मजबूत नेटवर्क बनाने के लिये प्रतिबद्ध है और इस प्रकार रोजगार के नए अवसर भी उत्‍पन्‍न कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *