महामारी के दौरान ऑफिस, घर और स्वयं के समय को संतुलित करने के टिप्स

महामारी के दौरान ऑफिस, घर और स्वयं के समय को संतुलित करने के टिप्स

कोलकाता: कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या से हमारी चिंताओं में और वृद्धि होती है, जो हमें अपने लिए और साथ ही अपने प्रियजनों के लिए चिंतित करती है। ऐसे में जरूरी है कि ऑफिस के काम एवं घर के काम में संतुलन बनाया जाए और अपनी पसंद की चीजों को करने के लिए खुद को समय दिया जाए। घर से काम करने के साथ-साथ घर के लिए काम करने का बढ़ता दबाव हमें कुछ मिनटों के लिए बैठने और आराम करने नहीं देता।

एमी संघवी, एक वरिष्ठ विश्लेषक, जो वित्तीय क्षेत्र में काम करती है और सफलतापूर्वक घर से काम कर रही है, कहती हैं, “श्रम का विभाजन सुनिश्चित करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बीच काम का बंटवारा करें। इससे उन्हें घर के कामों को स्वीकार करने और पूरा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, नीमइजी जैसे उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें जो अभिनव हैं और घर के कामों को आसान और तेज़ बनाते हैं।”

औद्योगिक मनोवैज्ञानिक, राशी ढिल्ला, कहती हैं, “इस तरह की परेशानी के समय में, एक दिनचर्या होने से हमें अपने दिन को समझने में मदद मिलती है और हमें कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह दिनचर्या एक सख्त कार्यक्रम नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी दिनचर्या को संतुलित करें आप दिन में कुछ समय अपने आप को दें ताकि आप जो करते हैं उसका आनंद उठा सकें।”

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने दिन को संतुलित करने में सक्षम हैं: प्रत्येक दिन की शुरुआत के लिए एक कार्य सूची बनाएं, ऑफिस से जुड़े कामों से न करें दिन की शुरुआत, पुरे सप्ताह के लिए भोजन योजना बनाये, सभी सब्जियों को सुबह या पिछली रात काट लें, जल्दी कुकिंग करे, अपने घर को निमाइल जैसे फर्श क्लीनर से पोछे जो कोविड-19 कोरोनावायरस से बचाता है, नीमइजी से बर्तन धो कर समय बचाये, काम के दौरान हाइड्रेटेड रहें, समय पर काम खत्म करें, अपने लिए समय निकालें, रात का खाना बनाएं, रात में धोएं बर्तन, अपने लिए कुछ समय निकालना याद रखें, व्यायाम करें, अपने सोने के चक्र को ठीक करें।

विशेषज्ञों का मानना है की निमाइल जैसे नीम-युक्त प्राकृतिक फर्श क्लीनर से फर्श को पोंछना कोविड-19 कोरोनावायरस से बचाने के साथ साथ आपको डर और चिंता से दूर करता है। इसके साथ ही बर्तन धोने के लिए नीम-युक्त नीमइजी नामक डिशवाशिंग जेल का उपयोग कर आप अपना बहुत समय बचा सकते है जिससे बचे हुए समय को आप स्वयं के लिए उपयोग कर सकते है। ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो आपको अपने लिए समय निकालने में मदद करें और मल्टी-टास्किंग की सुविधा प्रदान करें साथ ही आपको सुरक्षित रखें एवं आपको महामारी के दौरान आपके ऑफिस और घर के काम में संतुलन बनाये और स्वयं को समय देने में सहायता करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *