एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता ने ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी विभाग लॉन्च किया

एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता ने ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी विभाग लॉन्च किया

कोलकाता: सुलभ व्यापक कैंसर केयर बनाने के लिए, एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता ने प्रसिद्ध और अनुभवी डॉक्टरों की टीम के नेतृत्व में समर्पित ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। ऑर्थो-ऑन्कोलॉजी सेवा शुरू करने का उद्देश्य हड्डी और नरम ऊतकों के प्राथमिक और मेटास्टेटिक ट्यूमर वाले रोगियों का मूल्यांकन और उपचार करना है। ऑर्थो-ऑन्कोलॉजी विभाग वयस्कों और बच्चों के लिए बहु-विषयक दृष्टिकोण और उच्च प्रशिक्षित डॉक्टरों के साथ उपचार व सेवाएं प्रदान करेगा।

ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी एक उप-विशेषता है जो हड्डी और नरम ऊतक ट्यूमर का पता लगाने, उपचार, और अनुवर्ती से संबंधित है जो सौम्य (गैर-कैंसर) या घातक (कैंसर) हो सकता है। योग्य और अच्छी तरह से प्रशिक्षित डॉक्टरों की एक विशेष टीम रोगियों के निर्बाध देखभाल के लिए उपस्थित रहेगी, जो ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी के लिए मुख्य आवश्यकता है।

डॉ। प्रमोद एस चिंदर, निदेशक और ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख, एचसीजी कैंसर हॉस्पिटल इंडिया ने कहा, “हमारा प्रयास हर व्यक्ति को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराना है, जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। एचसीजी कैंसर हॉस्पिटल ने भारत में सबसे अधिक बोन ट्यूमर के रोगियों का इलाज किया है। हम कंप्यूटर सहायता प्राप्त नेविगेशन प्रणाली का उपयोग और बड़े पैमाने पर एलोग्राफ़्ट बोन पुनर्निर्माण करने वाले पहले अस्पताल है। हम डॉक्टरों की एक विशेष टीम के माध्यम से एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर में आर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी सेवाएं शुरू कर रहे हैं, जिनके पास रोगियों का इलाज करने के लिए उच्च विशेषज्ञता और कौशल है। बोन कैंसर को छोटे बच्चों में देखा जाता है और 70 प्रतिशत मामलों में इलाज-योग्य होता है अगर कीमोथेरेपी, ट्यूमर को हटाने या पुनर्निर्माण के साथ जल्दी इलाज किया जाए।“

डॉ। एस के बाला, कंसल्टेंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता ने कहा, “हमने बोन कैंसर के रोगियों के लाभ के लिए एक आर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी क्लिनिक की स्थापना की है। यह एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो कम उम्र के समूहों में अधिक आम है, जो स्वयं एक चुनौती है, लेकिन आधुनिक तकनीकों और उपचार विधियों की शुरुआत के साथ, एक रोगी अब जीवन की बेहतर गुणवत्ता और बेहतर परिणामों की उम्मीद कर सकता है।”

एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता के मुख्य परिचालन अधिकारी डॉ। बीरेंद्र कुमार ने कहा, “हमने ऑर्थोपेडिक ऑन्कोलॉजी सेवाओं की कमीशनिंग के साथ एक और उपलब्धि हासिल की है। हमने भारत के पूर्वी हिस्से में लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह सेवा शुरू की है। इस विभाग के शुभारंभ के साथ, हम अपने रोगियों को सर्वोत्तम सुविधा और उपचार देने में सक्षम होंगे।”

ऑर्थो-ऑन्कोलॉजी विभाग एक देखभाल और सहायक वातावरण में पर्सनलाइज्ड प्रदान करेगा। मरीजों को बहु-अनुशासनात्मक टीम में सबसे प्रभावी निदान और उपचार दृष्टिकोण पर परामर्श दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *