खाना बनाने का आनंद ले शेफ संजीव कपूर के टिप्स के साथ

खाना बनाने का आनंद ले शेफ संजीव कपूर के टिप्स के साथ

कोलकाता: दिन भर काम से थकान के बाद भोजन तैयार करने का विचार मन में नहीं आता और साथ ही काम से अलग न हो पाना भी थकावट को और बढ़ा देती है।

लेकिन क्या होगा अगर खाना पकाने को एक ऐसी गतिविधि बना दिया जाए जो आपको आराम करने में मदद करे? शेफ संजीव कपूर, जो 20 वर्षों से अधिक खाना बना रहे हैं, कहते हैं, “ज्यादातर लोगों के लिए, खाना बनाना एक घर का काम जैसा लगता है जिसे उन्हें पूरा करने की आवश्यकता होती है। मुझे लगता है, अगर आप इसके साथ जुड़ने के तरीके को बदल देते हैं, तो यह पूरी तरह से एक सुखद अनुभव होना शुरू हो जाएगा। मांसपेशियों की स्मृति द्वारा संचालित इसे एक सांसारिक गतिविधि बनाने के बजाय, प्रत्येक चरण में शामिल हों और खाना बनाने का आनंद ले। इसे ऐसे काम के रूप में सोचें जो शरीर की स्थिरता को बनाए रखने में मदद करता है। तो, प्राकृतिक उत्पाद जैसे निमवाश से फलों और सब्जियों को धोने से लेकर काटने, पकाने और अंत में निमइजी जैसे डिशवॉशिंग जेल से बर्तन धोने तक, इस सब काम का आनंद लें।“

रसोई में प्रवेश करना, उत्पादों को धोना, सब्जियां काटना, खाना बनाना, सफाई करना, और खाने के आनंद लेना, इन सारे कार्यो को आरामदायक बनाने के तरीको पर शेफ संजीव कपूर ने टिप्स भी साझा किए।

रसोई में प्रवेश करना: जब आप रसोई में प्रवेश करते हैं, तो अपने आप को मुस्कुराओ। बर्तन और पैन को बाहर निकालने के बजाय, आप जो रेसिपी बना रहे हैं उसके बारे में सोचें और साथ ही सोचें की इस पकवान को खाने के बाद, पकवान आपको कैसा महसूस कराएगा। इस प्रेरणा के साथ, या तो उस रेसिपी को देखें जिसे आपने ऑनलाइन लिखा हो या बुकमार्क किया हो या उस रेसिपी को याद करने की कोशिश करें और उसका आनंद ले।

उत्पादों को धोना: आप जिन सब्जियों और फलों का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें लें और उन्हें निमवाश जैसे प्राकृतिक उत्पाद से धो लें। जब आप उत्पाद को उसमें भिगोएँ तो पानी को महसूस करें और पानी से धोने के बाद उसकी ताजगी पर ध्यान दें। अगर आप चावल या दाल साफ कर रहे हैं, तो पानी से धोते समय अपने हाथों से अनाज और दाल की बनावट को महसूस करें।

सब्जियां काटना: जो सबसे उबाऊ गतिविधि लग सकती है, उसे सोच-समझकर किया जा सकता है। सब्जियों को अलग-अलग काटकर प्रयोग करें। सब्जियों के अलग-अलग रंगों को ध्यान से देखें और जब आप उन्हें छीलते या काटते हैं तो रंगों में बदलाव पर ध्यान दें।

खाना बनाना: स्टोव पर डालने के लिए पैन, बर्तन या प्रेशर कुकर का वजन महसूस करें। जब आप इसे जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ तड़का दें तो तेल/मक्खन/घी को महक लें। ध्यान दें, जब इसे दाल या करी में डाला जाता है तो यह कैसे फूटता है। जब आप अपने भोजन में नमक मिलाते हैं तो स्वादों का ध्यान रखें और उस सुगंध का आनंद लें जो आपकी रसोई से निकल रही है। यदि आप रोटियां बनाते समय अपना मन भटकते हुए पाते हैं, तो सांस लें और देखें कि कैसे रोलिंग पिन का प्रत्येक स्ट्रोक से रोटी का आकार बदल रहा है, थोड़ा लेकिन निश्चित रूप से।

सफाई करना: खाना पकाने के बाद, मेस को साफ करें और अपने मसाले के डिब्बे से लेकर तेल की बोतल तक सभी सामग्री को उसकी जगह पर रख दें। अपने सभी बर्तनों को डिशवॉशिंग जेल लिक्विड जैसे निमइजी में २० मिनट के लिए भिगो दें और आपको आश्चर्य होगा कि कैसे इसकी एंजाइम तकनीक आपको बर्तनो को आसानी से धोने में मदद कर रही है। एक बार जब आप सफाई कर लें, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आपने अपने रसोई घर के लिए एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए बर्तन साफ ​​कर लिए हैं।

खाने के आनंद: जब आप अपना खाना बना ले, तो अपने फोन को छोड़ दें और अपने खाने के एक-एक निवाले का स्वाद लें। अपनी जीभ पर बनावट को महसूस करें और स्वाद का आनंद लें।

इसके साथ ही बर्तन धोने के लिए नीम-युक्त नीमइजी नामक डिशवाशिंग जेल का उपयोग कर आप अपना बहुत समय बचा सकते है और सब्जी और फलों को धोने के लिए नीम-युक्त प्राकृतिक उत्पाद जैसे निमवाश के इस्तेमाल से खाना पकाने को सुखद, सुरक्षित और आरामदायक बना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *