स्विचऑन फाउंडेशन ने मेडिकल स्टूडेंट एंगेजमेंट प्रोग्राम ‘क्लीन एयर मेडिकल स्टूडेंट एंबेसडर प्रोग्राम’ लॉन्च किया

स्विचऑन फाउंडेशन ने मेडिकल स्टूडेंट एंगेजमेंट प्रोग्राम ‘क्लीन एयर मेडिकल स्टूडेंट एंबेसडर प्रोग्राम’ लॉन्च किया

कोलकाता: वेस्ट बंगाल डॉक्टर्स फोरम और एसोसिएशन ऑफ रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट ऑफ इंडिया के सहयोग से स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक वेबिनार पर विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर बोलते हुए, पश्चिम बंगाल और झारखंड के प्रमुख डॉक्टरों और स्वास्थ्य चिकित्सकों ने कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या और वायु प्रदूषण के प्रभाव पर तत्काल चेतावनी जारी की हैं, एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

डॉक्टरों ने परिवेशी वायु प्रदूषण के खतरनाक मिश्रणों के बारे में बताया, जिनमें अत्यधिक कार्सिनोजेनिक के रूप में मनुष्यों को जाने-जाने वाले विशिष्ट रसायन होते हैं। इसके अलावा, पीएम 2.5 और अल्ट्राफाइन कणों से जुड़ी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में शामिल हो सकते हैं: हृदय और फेफड़ों की बीमारी, ब्रोंकाइटिस, वातस्फीति, अस्थमा, और अधिक तीव्र भड़कना।

स्विचऑन फाउंडेशन ने इस अवसर पर एक महत्वपूर्ण मेडिकल स्टूडेंट एंगेजमेंट प्रोग्राम “क्लीन एयर मेडिकल स्टूडेंट एंबेसडर प्रोग्राम” लॉन्च किया, जिसका मिशन मेडिकल छात्रों के साथ जुड़ना है ताकि वायु प्रदूषण द्वारा वर्तमान स्वास्थ्य प्रभाव और नुकसान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दिया जा सके।

लॉन्च पर बोलते हुए, विनय जाजू, एमडी स्विचऑन फाउंडेशन ने कहा, “युवा और मेडिकल छात्रों द्वारा प्रमुख वैश्विक पर्यावरण आंदोलन चलाए जा रहे हैं, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भविष्य हैं, समाज में व्यापक जागरूकता की आवश्यकता में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।”

पश्चिम बंगाल के शहरों के वायु गुणवत्ता सूचकांक पिछले कुछ समय से खतरनाक रूप से खराब वायु गुणवत्ता दिखा रहे हैं, जिससे आबादी का एक बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालता है। विशेषज्ञों के अनुसार लंबे समय से यह चिंता बनी हुई है कि वायुजनित कार्सिनोजेन्स कैंसर के वैश्विक बोझ में योगदान करते हैं, विशेष रूप से फेफड़े के लिए, जो सबसे अधिक मात्रा में साँस की खुराक प्राप्त करता है।

पर्यावरण प्रदूषक कई कैंसर के लिए जोखिम कारक हैं, और सबसे आम फेफड़े का कैंसर है जिसके बाद मूत्र संबंधी कैंसर, रुधिर संबंधी विकृतियां, सिर और गर्दन और जठरांत्र संबंधी कैंसर होते हैं। फेफड़े का कैंसर दुनिया भर में सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर है और कैंसर से संबंधित मौतों का प्रमुख कारण है। भारत में सभी प्रकार के कैंसरों में 5.9 प्रतिशत और कैंसर से संबंधित सभी मौतों में 8.1 प्रतिशत फेफड़ों का कैंसर होता है। फेफड़े का कैंसर अत्यधिक घातक है, कुल मिलाकर 5 साल की जीवित रहने की दर केवल 18 प्रतिशत है।

डॉ. सुमन मल्लिक चीफ ऑफ रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, एनएच नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, ने कहा, “धूम्रपान न करने वालों में फेफड़ों के कैंसर के मामलों की पर्याप्त संख्या देखी गई है” उन्होंने बाद में कहा “हाल ही में मैंने बड़ी संख्या में फेफड़ों के कैंसर के रोगियों को देखा है जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया।”

वर्ष 2000 में यूएस नेशनल टॉक्सिकोलॉजी प्रोग्राम ने डीजल पार्टिकुलेट मैटर (डीपीएम) को अपनी कार्सिनोजेन्स की सूची में शामिल किया और घोषणा की कि डीपीएम “मानव कार्सिनोजेन होने के लिए उचित रूप से प्रत्याशित” है और 2002 की अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार 100 से अधिक कार्सिनोजेनिक हैं। डीजल उत्सर्जन में संभावित कार्सिनोजेनिक घटकों की विशेष रूप से पहचान की गई है।

वर्तमान में लगभग 32 प्रतिशत कण उत्सर्जन सिटी बसों और वाहनों में डीजल के उपयोग से होता है, इसके अलावा 45 प्रतिशत एनओएक्स आधारित प्रदूषण है। 2008 के कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 15 वर्ष से अधिक आयु के वाणिज्यिक वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसके आधार पर इस वर्ष के अंत तक 5655 वाणिज्यिक वाहनों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की वर्तमान योजना सही दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

पश्चिम बंगाल डॉक्टर्स फोरम के कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष (रेडियोथेरेपी) डॉ. बिशन बसु ने कहा, “शहरों में वायु प्रदूषण का बढ़ता स्तर हमारे स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। प्रदूषण के कारण लोग सांस की बीमारियों, हृदय रोगों और तरह-तरह के कैंसर से पीड़ित हो रहे हैं। लेकिन, हम जो चर्चा कर रहे हैं वह केवल हिमशैल का सिरा है और समाधान उतने स्पष्ट नहीं हैं जितना हम सोचते हैं।”

डॉ. अभिजीत सरकार, कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक एंड नियोनेटल मेडिसिन, नारायण मल्टीस्पेशलिटी और नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल्स ने कहा, “बच्चों में अन्य तीव्र और पुरानी वायुमार्ग की बीमारियों के साथ-साथ विभिन्न कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं और यह निश्चित रूप से वयस्कों के लिए खतरे की घंटी बजाता है कि वे अपने प्रति अधिक संवेदनशील हों। स्वच्छ हवा के लिए कार्रवाई।”

डॉ. एमवी चंद्रकांत कंसल्टेंट मेडिकल ऑन्कोलॉजी, एनएच नारायण सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल्स ने कहा, “अब, मानव डीएनए पर वायु प्रदूषण के जीनोटॉक्सिक और म्यूटाजेनिक प्रभावों के पर्याप्त महामारी विज्ञान और प्रयोगात्मक सबूत हैं, जो एक प्रमुख कैंसर चालक है।”

इस अवसर पर वुडलैंड्स मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल्स के कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. अरूप हलदर ने कहा, “वायु प्रदूषण की उपस्थिति में जीवन प्रत्याशा में भारी कमी आई है। लेकिन इस खतरे पर समग्र जागरूकता दुर्लभ है। यह न केवल सामान्य आबादी के लिए सच है, बल्कि चिकित्सा पेशेवरों के लिए भी सच है। इसलिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हमें समर्पित लोगों की एक सेना की जरूरत है। वायु प्रदूषण को एक बड़े हत्यारे के रूप में चित्रित करने के लिए हमें बहुत सारे शोध की भी आवश्यकता है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक बड़ा कदम ब्रिगेड का गठन करना है, जैसा कि स्विच ऑन फाउंडेशन द्वारा योजना बनाई गई है। मैं हर कदम पर उनके साथ हूं।”

कुछ वैश्विक शोधों के अनुसार, 62 देशों के आंकड़ों की हालिया रिपोर्ट और 100 से अधिक जनसंख्या-आधारित रजिस्ट्रियों के आधार पर बचपन के कैंसर की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

नोट: डेटा स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया गया है और द  रिपोर्टिंग टुडे द्वारा जोड़ा/एडिट नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *