एसआईपी अबेकस अंकगणित प्रतिभा प्रतियोगिता में जिष्णु चक्रवर्ती की सफलता

एसआईपी अबेकस अंकगणित प्रतिभा प्रतियोगिता में जिष्णु चक्रवर्ती की सफलता

कोलकाता: साउथ पॉइंट स्कूल के जिष्णु चक्रवर्ती ने भारत की राष्‍ट्रीय स्‍तर की ऑनलाइन गणित प्रतियोगिता एसआईपी एरिथमेटिक जीनियस कॉन्‍टेस्‍ट  के छठे संस्‍करण में परफॉर्मर अवार्ड जीता है, एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

एसआईपी एरिथमेटिक जीनियस कॉन्‍टेस्‍ट सबसे बड़ी अखिल भारतीय ऑनलाइन अरिथमेटिक प्रतियोगिता है। पूरे भारत के स्‍कूलों से कक्षा 2 से लेकर 5 तक के स्‍टूडेंट्स ने अंकगणित में अपनी योग्‍यता को साबित करने के लिये इस प्रतियोगिता में भाग लिया था।

पिछले 2 वर्षों में महामारी के बावजूद इस प्रतियोगिता को रद्द या बाधित किये बिना ऑनलाइन संचालित किया गया है। इस प्रतियोगिता के ऑनलाइन संचालन के लिये एसआईपी एबेकस ने एक कस्‍टमाइज्‍ड ऑनलाइन बैकेंड प्रोसेस तैयार की थी, ताकि स्‍टूडेंट्स रजिस्‍टर हों, परीक्षाओं को स्‍टूडेंट्स के लिये शेड्यूल किया जाए, वे अभ्‍यास प्रश्‍नपत्रों से परीक्षाओं के लिये अभ्‍यास का मौका पाएं और निर्णायक परीक्षा में हिस्‍सा लें।

इस प्रतियोगिता में भारत के 20 राज्‍यों के 375 से ज्‍यादा शहरों के 1025 स्‍कूलों से रिकॉर्ड 95000 स्‍टूडेंट्स ने हिस्‍सा लिया था। यह प्रतियोगिता तीन राउंड्स में हुई थी। राउंड 1 में शहरी स्‍तर के 95000 स्‍टूडेंट्स ने भाग लिया; राउंड 2 में राज्‍य स्‍तर पर 20000 स्‍टूडेंट्स ने भाग लिया और राउंड 3 में 201 स्‍टूडेंट्स ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भाग लिया।

एसआईपी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर दिनेश विक्‍टर ने कहा, “हर साल एसआईपी एरिथमेटिक जीनियस कॉन्‍टेस्‍ट में भाग लेना स्‍कूलों और बच्‍चों के लिये निशुल्‍क होता है, क्‍योंकि इसका लक्ष्‍य पेरेंट्स और बच्‍चों को अंकगणित में रूचि लेने के लिये प्रोत्‍साहित करना है। और एबेकस प्रोग्राम के माध्‍यम से बच्‍चों की अकगणित में योग्‍यता बढ़ाने में मदद की जा सकती है।“

पूरे भारत में हुए इस आयोजन में 2000 से ज्‍यादा एसआईपी एबेकस इंस्‍ट्रक्‍टर्स और एसआईपी एबेकस सेंटर हेड्स शामिल रहे। पुरस्‍कारों की घोषणा के ऑनलाइन कार्यक्रम में 350 से ज्‍यादा लोगों ने भाग लिया, जिनमें राष्‍ट्रीय विजेता, पेरेंट्स और एसआईपी टीम मेम्‍बर्स शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *